सरस डेयरी चेयरमैन ने खुद पकड़ा नकली दूध का कारोबार, खेतों में छापामार कर किया भंडाफोड़

अलवर। सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने आज रात एक गांव में छापा मारकर रिफाइंड तेल से दूध बनाते 2000 लीटर सिंथेटिक दूध पकड़ा है।…

ezgif 1 fbebe214c9 | Sach Bedhadak

अलवर। सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने आज रात एक गांव में छापा मारकर रिफाइंड तेल से दूध बनाते 2000 लीटर सिंथेटिक दूध पकड़ा है। कार्रवाई को देखकर मिलावट करने वाला युवक तो भाग गया। मौके पर ही चेयरमैन के साथ पहुंची डेयरी की टीम ने करीब 2000 लीटर दूध को नष्ट कराया और उसका सैंपल लिया।

गाड़ी गांव के बाहर खड़ी कर पैदल खेतों में पहुंचे

ता दें कि सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने यह कार्रवाई बड़े गोपनीय तरीके से की। अपनी प्राइवेट गाड़ी को हुए गांव से बाहर खड़ा कर कर वे 2 किलोमीटर तक सरसों के खेतो में पैदल चले तथा यह काला कारोबार पकड़ा। उन्होंने बताया कि पिछले काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी कि डेयरी में मिलावट का दूध आ रहा है। जिसके बाद विश्राम गुर्जर खेड़ली चंद्रावत गांव के हंडू का बास में पहुंचे और प्राइवेट गाड़ी को गांव से बाहर खड़ा किया। वे पैदल पैदल चलकर वहां पहुंचे तो वहां देखा कि एक युवक रिफाइंड तेल में मिलावट कर ग्लाइंडर से दूध बना रहा था। सरस डेयरी की टीम को देखकर वह युवक भाग गया।

2000 लीटर दूध कराया नष्ट

मौके पर पहुंची सरस डेयरी की टीम ने उस दूध का सैंपल लेकर करीब 2000 लीटर दूध मौके पर ही नष्ट कराया। उन्होंने बताया कि जब वहां कार्रवाई की गई तो सरस डेयरी का सचिव भी इसमें दोषी पाया गया है। उसके खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस स्थानीय डेयरी का सचिव राहुल खान है। ये मिलावटी दूध स्थानीय डेयरी सचिव की मिलीभगत से चल रहा था।उन्होंने बताया कि सूचना देने वाले व्यक्ति को 5100 रुपए का इनाम दिया जाएगा। क्योंकि उन्होंने पहले ही घोषणा कर रखी है कि जो भी मिलावटी दूध की सूचना देगा। सरस डेयरी की ओर से उसे इनाम दिया जाएगा।

कई सालों से चल रहा है सिंथेटिक दूध का कारोबार

सरस डेयरी के चेयरमैन विश्राम गुर्जर पहले भी तीन चार बार कार्रवाई कर चुके हैं। जिसमें हजारों लीटर मिलावटी दूध को नष्ट कराया गया। बावजूद इसके ग्रामीण स्तर में चलने वाली डेयरी के लोगों द्वारा मिलावट करने का काम बंद नहीं किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिलावट को किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा। बता दें कि अलवर जिले में विगत कई सालों से सिंथेटिक दूध का कारोबार लगातार चलता रहा है और यह सिंथेटिक दूध अलवर की डेयरियों सहित हरियाणा, यूपी और दिल्ली के बाजार में बिकने जाता है। जिस विभाग की जिम्मेदारी इस को पकड़ने की है, वह विभाग कार्रवाई नहीं करता। विगत 3 महीने से सरस डेयरी सिंथेटिक दूध पर लगाम कसने के लिए कार्रवाई कर रही है।

(रिपोर्ट- नितिन शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *