अंतरिक्ष में अब तक का सबसे जोरदार धमाका, रोशनी को धरती तक पहुंचने में लगे 1.9 अरब साल

इस जीआरबी का निर्माण तब हुआ जब 2.4 अरब प्रकाश वर्ष दूर सगीत्ता तारामंडल में एक बड़ा सितारा ब्लैक सुरनोवा में तब्दील हो गया और ब्लैक होल बना।

space news, world news, nasa, black hole, GRB,

अंतरिक्ष और जमीन पर मौजूद कई दूरबीनों मे 9 अक्टूबर को अब तक के सबसे चमकादार विस्फोट में से एक को देखा गया है। नासा के मुताबिक गामा किरणों का विस्फोट या जीआरबी ब्रह्मांड में विस्फोटों का सबसे शक्तिशाली वर्ग है।

मैरीलैंड और वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट के छात्र ब्रेंडन ओ’कॉनर ने कहा ‘असाधारण रूप से लंबी जीआरबी 221009A अब तक दर्ज की गई सबसे चमकदार गामा किरण है। इस विस्फोट ने अब तक के सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।’

यह भी पढ़ें: सबसे ताकतवर Telescope का कमाल, पहली बार खींची सूर्य की ऐसी फोटो

ऐसे हुआ जीआरबी का निर्माण

इस जीआरबी का निर्माण तब हुआ जब 2.4 अरब प्रकाश वर्ष दूर सगीत्ता तारामंडल में एक बड़ा सितारा ब्लैक सुरनोवा में तब्दील हो गया और ब्लैक होल बना। वैज्ञानिक मान रहे हैं कि जिस सितारे की मौत से ये गामा विस्फोट हुआ है वह हमारे सूर्य से कई गुना बड़ा रहा होगा। गामा किरणें और एक्स-रे सौर मंडल से होकर गुजरती हैं। नासा के फर्मी गाना-रे स्पेस टेलीस्कोप समेत कई ऑब्जर्वेटरी ने इसे देखा है।

यह भी पढ़ें: जेम्स वेब टेलिस्कोप का एक और कमाल, सामने आई नेप्च्यून की खूबसूरत तस्वीरें

अरबों साल पहले हुआ धमाका

इस धमाके के कारण निकले कण प्रकाश की स्पीड से चल सकते हैं। इन कणों से एक्स रे और गामा किरणें निकली हैं। ये विस्फोट भले ही 9 अक्टूबर को दिखाई दिया हो, असल में ये 1.9 अरब साल पहले हुआ था। वह पृथ्वी से इतनी दूर है कि प्रकाश को आने में भी अरबों साल लग जाते हैं। इतना दूर होने के बावजूद भी ये पृथ्वी के करीब ही है। फर्मी टेलीस्कोप ने लगभग 10 घंटे तक इस धमाके का पता लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *