दवा सिरप पीने से गई 100 बच्चों की जान, सरकार ने आनन-फानन में बिक्री पर लगाया बैन

इंडोनेशियाई सरकार ने बुधवार को सभी सिरप और लिक्विड दवाओं के प्रिसक्रिप्शन और ओवर-दकाउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

indonesia news, world news, asia news, medicine side effects,

इंडोनेशियाई सरकार ने बुधवार को सभी सिरप और लिक्विड दवाओं के प्रिसक्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इस साल किडनी की चोट के चलते लगभग 100 बच्चों की मौत हो गई है। यह बैन उस फैसले के बाद लिया गया है, जब दक्षिण पूर्व एशियाई देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने किडनी की गंभीर चोट (एकेआई) से बच्चों की मौतों की संख्या में जनवरी के बाद से हुई आसाधारण बढ़ोतरी की जांच की।

इससे पहले गाम्बिया में भारतीय कंपनी की सिरप पीने के बाद लगभग 70 बच्चों की मौत हो गई थी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मेडिकल अलर्ट जारी किया था। इंडोनेशियाई खाद्य और औषधि एजेंसी ने कहा कि गाम्बिया में इम्पोर्ट किए जाने वाले सिरप उनके देश में नहीं थे।

यह भी पढ़ें: इजरायल में मिला प्राचीन ‘गेम’, हड्डियों के पासे से होती थी भविष्यवाणी

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सियारिल मंसूर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “आज तक, हमें 20 प्रांतों से 99 मौतों के साथ 206 मामले मिले हैं।” उन्होंने आगे कहा कि एहतियात के तौर पर, मंत्रालय ने स्वास्थ्य सुविधाओं में सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को अस्थायी रूप से तरल दवा या सिरप नहीं लिखने के लिए कहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एकेआई के मामलों में वृद्धि इस साल जनवरी में शुरू हुई और अगस्त के अंत से इसमें और तेजी आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *