Google देगा 7000 से 25 लाख रुपए तक पाने का मौका! बस इतना सा करना होगा काम

Google ने प्रोग्रामर्स और कम्प्यूटर में रुचि रखने वालों के लिए एक Google Bug bounty program लॉन्च किया है।

Google, Google Bug bounty program, tech news,

Google ने प्रोग्रामर्स और कम्प्यूटर में रुचि रखने वालों के लिए एक बग बाउंटी प्रोग्राम (Google Bug bounty program) लॉन्च किया है। इस प्रोग्राम के तहत कंपनी के ओपन सोर्स प्रोडक्ट्स में खामियां ढूंढने पर प्रोग्रामर्स को गूगल 100 डॉलर से लेकर 31,337 डॉलर (लगभग 25 लाख रुपए) तक का रिवॉर्ड देगा। इस प्रोग्राम का नाम ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर भेद्यता पुरस्कार कार्यक्रम (OSS VRP) रखा गया है। कंपनी ने कहा कि इसके जरिए सॉफ्टवेयर में रह गई खामियों को दूर किया जाएगा।

दुनिया में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के निर्माण में Google देता है सबसे ज्यादा सहयोग

इस समय गूगल अपने फ्यूशिया, गोलंग, एंगुलर जैसे प्रोजेक्ट्स को फंडिंग देकर दुनिया में ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी के सबसे बड़े भागीदार के रूप में उभरा है। आज कंपनी कई ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही हैं। गूगल की एक रिसर्च के अनुसार गत वर्ष ओपन सोर्स सप्लाई चेन पर होने वाले साइबर अटैक्स में 650 फीसदी की वृद्धि हुई। इन अटैक्स को रोकने के लिए ही Google ने अपना खुद का बग बाउंटी प्रोग्राम (Google Bug bounty program) शुरू किया है।

यह भी पढ़ें: सरकारी योजना में 500 रु. लगाकर 40 लाख रुपए तक वापिस पाएं – PPF Account Scheme

भारत में ऑनलाइन सेफ्टी के लिए Google Bug bounty program के जरिए कंपनी करेगी नई पहल

देश में ऑनलाइन सिक्योरिटी के लिए Google एक लाख डवलपर्स ट्रेंड करेगा। इसके लिए Google.org के जरिए 20 लाख डॉलर का अनुदान दिया जाएगा। इस अनुदान के जरिए कई शहरों में साइबर सुरक्षा रोड़-शो किया जाएगा। कंपनी की इस पहल पर बोलते हुए गूगल इंडिया के उपाध्यक्ष और भारत में प्रमुख संजय गुप्ता ने बताया कि आने वाले समय में कंपनी देश भर में एक लाख डेवलपर्स, आईटी प्रोफेशनल्स और स्टार्टअप प्रोफेशनल्स को बढ़ावा देने के लिए साइबर सिक्योरिटी रोड़-शो करेगी। गूगल ने केन्द्र सरकार के आईटी मंत्रालय और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के सहयोग से नई योजनाएं शुरू करने की भी बात कहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *