47 डिग्री पार कर गई गर्मी… भट्टी की जैसे तपने लगा प्रदेश, दिनभर लू से परेशान लोग

Rajasthan weather Update ; उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का कहर बना हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। इसके साथ ही राजस्थान भट्टी की जैसे तपने लगा है।

Rajasthan Weather Update 2 | Sach Bedhadak

Rajasthan weather Update ; नई दिल्ली/जयपुर। उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का कहर बना हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। इसके साथ ही राजस्थान भट्टी की जैसे तपने लगा है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का नजफगढ़ इलाका सबसे गर्म दर्ज किया गया।

यहां का तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली के 8 स्टेशनों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्जकिया गया है। इसको लेकर दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। उधर, राजस्थान में भी सूर्य देव आग उगल रहे हैं। प्रदेश में हीटवेव और तपन से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। तपते सूरज के बीच पारा भी रफ्तार पकड़ने लगा है।

यह खबर भी पढ़ें:-गर्मी के तीखे तेवर: आसमान से बरस रही आग…IMD का हीटवेव का अलर्ट, जयपुर में 46 डिग्री पहुंचा पारा

श्रीगंगानगर में 46 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 45 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 45 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 45 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 45 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 44.4 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44.6 डिग्री सेल्सियस और राजधानी जयपुर में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

उधर, मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक सप्ताह गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अभी प्रदेश में तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज हो रहा है। आने वाले दिनों में पारा सामान्य से 3 डिग्री तक ऊपर जा सकता है। मई के आखिर तक गर्मी तेज रहने की संभावना है।

हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी मौसम विभाग ने शनिवार को 14 से ज्यादा जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दिनों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। शनिवार को चूरू, जैसलमेर, जोधपुर में हीटवेव और तेज गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, जयपुर, करौली, झुंझुनूं, दौसा, सवाई माधोपुर, सीकर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, नागौर, गंगानगर और बीकानेर में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-रुपए दोगुने करने के नाम पर ढोंगी बाबा ने 11.51 लाख ठगे, पीड़ित को बेहोश कर फरार

गर्मी के तीखे तेवरों को देखते हु ए मौसम विशेषज्ञों ने बच्चों और बुजुर्गों को दिन में घर से न निकलने की सलाह दी है। वहीं, पशु-पक्षियों के लिए छांव-पानी की व्यवस्था करने के लिए कहा है।