देश में 12 अक्टूबर तक शुरू हो जाएंगी 5G सेवाएं, कीमत भी ज्यादा नहीं होगी

भारत में 12 अक्टूबर तक 5G सेवाएं आरंभ कर दी जाएंगी। सरकार ने कहा है कि 5G Services की कीमत कम रखने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

5G, 5G Service, 5G internet connectivity

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने कहा है कि 12 अक्टूबर तक देश में 5G सेवाएं आरंभ कर दी जाएंगी। केन्द्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार 5जी सर्विसेज की कीमत कम रखने का हरसंभव प्रयास करेगी।

वैष्णव ने कहा कि 5G सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा और पहले चरण में देश में 13 शहरों (अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे) तक 5जी इंटरनेट सर्विस कनेक्टिविटी दी जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य शहरों में भी इस सेवा का विस्तार किया जाएगा।

इस संबंध में इक्विपमेंट इंस्टॉलेशन का कार्य शुरू भी किया जा चुका है। केन्द्र सरकार ने गतिशक्ति संचार पोर्टल द इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2022 प्रस्तुत करते हुए बताया कि यह एक्ट देश में डिजीटल टेक्नोलॉजी के प्रसार की राह को आसान बनाएगा।

4G टैरिफ के बराबर ही हो सकती हैं 5G टैरिफ प्लान की कीमतें

यह भी पढ़ें: क्या आपका मौजूदा स्मार्टफोन करेगा 5G Service को सपोर्ट, 2 मिनट में ऐसे करें चेक

एक्सपर्ट्स के अनुसार जल्दी ही टेलीटॉम कंपनियां 5जी सर्विस टैरिफ प्लान्स की घोषणा करेंगी। माना जा रहा है कि इनकी कीमत वर्तमान में मौजूद 4G टैरिफ प्लान्स के लगभग आसपास ही होगी। इस संबंध में Airtel के सीटीओ रणदीप सेखों ने भी कहा था कि दोनों टैरिफ में ज्यादा अंतर नहीं होगा और यूजर लगभग उसी प्राइस पर हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद ले पाएंगे।

हालांकि इस संबंध में मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारतीय यूजर 5जी सर्विस के लिए थोड़ी ज्यादा राशि देने को भी तैयार रहेंगे। देश 5G टेक्नोलॉजी के साथ एक नए युग में प्रवेश करेगा और यहां पर युवा इसका लाभ उठाने के लिए पूरी तरह तैयार है। यही कारण है कि देश में अभी 5G सेवाएं लॉन्च भी नहीं हुई और देश में लाखों 5G स्मार्टफोन बिक चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *