भूल कर भी ट्रेन में न करें ये 3 गलतियां, वरना जुर्माना तो देना ही होगा, जेल भी जा सकते हैं

कई बार ट्रेन से यात्रा करते समय जाने-अनजाने में हमसे छोटी-बड़ी गलतियां हो जाती हैं। परन्तु आपको पता होना चाहिए कि कुछ खास गलतियां आपको…

Indian railway, indian railway rules, weight limit in train journey, train journey rules,

कई बार ट्रेन से यात्रा करते समय जाने-अनजाने में हमसे छोटी-बड़ी गलतियां हो जाती हैं। परन्तु आपको पता होना चाहिए कि कुछ खास गलतियां आपको भूल कर भी नहीं करनी चाहिए। अन्यथा आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है और भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है। जानिए ऐसी ही गलतियों के बारे में

कैंसिल टिकट लेकर न करें यात्रा

अक्सर हम ऑनलाइन वेटिंग टिकट ले लेते हैं। कई बार यह वेटिंग न होने के कारण कैंसिल हो जाता है। ऐसे में उस टिकट के आधार पर ट्रेन में यात्रा न करें। अन्यथा आपको बेटिकट यात्री मान कर आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। आपको टिकट की कीमत के साथ-साथ उस पर 250 रुपए तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। यही नहीं टीटीई आपको बीच रास्ते में भी उतार सकता है।

ट्रेन की छत पर न करें यात्रा

वैसे तो ट्रेन में इस चीज की बहुत सख्ती है कि कोई भी ट्रेन की छत पर न बैठें। फिर भी कुछ लोग किन्हीं कारणों से ट्रेन की छत पर बैठकर यात्रा करते हैं। यह पूरी तरह से अवैध है। यदि किसी व्यक्ति को ट्रेन की छत पर बैठे हुए पकड़ा जाए तो उस पर 500 रुपए का जुर्माना हो सकता है औऱ उसे 3 महीने के लिए जेल भेजा सकता है। सबसे बड़ी बात, यह पूरी तरह से रिस्की है, अतः जान जाने का भी खतरा है।

रेलवे ग्राउंड परिसर या ट्रेन में नहीं बेच सकते सामान

रेलवे के नियमों के अनुसार बिना अनुमति के रेलवे स्टेशन परिसर या ट्रेन में सामान बेचना भी अपराध है। ऐसा करने पर रेलवे एक्ट की धारा 144 के तहत दोषी को एक वर्ष की कैद भी हो सकती है। साथ में उसे 2 हजार रुपए का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। इसलिए ऐसा कभी न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *