क्या जोधपुर, उदयपुर और कोटा में भी चलेगी मेट्रो? प्रदेश में बनेगा राजस्थान मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन

प्रदेश में जल्द ही ‘राजस्थान मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन’ की स्थापना की जाएगी। साथ ही बड़े शहरों में नगर वन भी विकसित किए जाएंगे।

Jaipur Metro

Jaipur Metro : जयपुर। प्रदेश में जल्द ही ‘राजस्थान मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन’ की स्थापना की जाएगी। साथ ही बड़े शहरों में नगर वन भी विकसित किए जाएंगे। नगरीय विकास एवं आवासन विभाग ने अपने 100 दिन की कार्ययोजना में इन कार्यों को शामिल किया है। हालांकि यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने पहली ही बैठक में साफ कर दिया कि उन्हीं कामों को हाथ में लिया जाए जो तय समयावधि में पूरे किए जा सकते हैं। 

दरअसल, अभी मेट्रो केवल जयपुर में चल रही है। प्रदेश के जोधपुर, उदयपुर, कोटा जैसे बड़े शहरों में भी ट्रैफिक दबाव बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार चाहती है कि इन शहरों में भी समय के साथसाथ मेट्रो रेल चलाई जाए। यही वजह है कि राजस्थान मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की स्थापना करने की यूडीएच ने तैयारी की है। 

अभी जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन चल रहा है। जो जयपुर में मेट्रो विस्तार का काम कर रहा है। अगर सभी शहरों में अलग-अलग कॉर्पोरेशन बनाए जाते हैं तो खर्चा बढ़ेगा और अधिकारियों की कमी भी खल सकती है। आरएमआरसी बनाने की एक वजह यह भी है।

शिलान्यास का लक्ष्य 100 दिन में 

वर्तमान में केवल जयपुर मेट्रो रेल का संचालन किया जा रहा है। मानसरोवर से बड़ी चौपड़ के बीच यह मेट्रो चल रही है। फेज वन ए के तहत मानसरोवर से चांदपोल और फेज वन बी के तहत चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच मेट्रो चलाई जा रही है। 

वर्तमान में बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच मेट्रो विस्तार का काम शुरू हो चुका है। वहीं विभाग ने 100 दिन की कार्य योजना में जयपुर मेट्रो फेज 1डी (मानसरोवर से 200 फीट बाईपास पर अजमेर रोड चौराहे तक) का शिलान्यास का 100 दिन में कराने का लक्ष्य रखा गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-इस बार मकर संक्रांति 15 को…तीन दिन होगी पतंगों की लड़ाई, ‘नेताजी’ भी दिखाएंगे दमखम