जयपुर में इंद्र देव का रौद्र रूप, 9 घंटों में दरिया बनी सड़कें…कई कॉलोनियां डूबीं, लैंडस्लाइड से दबे मकान

राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज सुबह से ही झमाझम बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते सड़कें जलमग्न हो गई और जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है।

sb 1 2023 07 29T124630.409 | Sach Bedhadak

Jaipur Heavy Rainfall: जयपुर। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज सुबह से ही झमाझम बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते सड़कें जलमग्न हो गई और जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। गुलाबी नगरी में तो रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है। यहां हालात ऐसे है कि सड़कें दरियां बन गई है। ऐसे में लोगों का सड़क से निकलना भी मुश्किल हो गया है। बारिश के चलते भारी बारिश के कारण रेल यातायात भी प्रभावित हो गया है।

रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं, जयपुर के कानोता बांध में आज 23 साल बाद पानी की चादर चली है। बांध का गेज 17 फुट का है। लेकिन, लगातार हो रही बारिश के चलते पानी भरने से बांध छलक गया और पानी ढूंढ नदी की तरफ बह रहा है।

जयपुर में बारिश ने शुक्रवार से ही समां बांध रखा है। कल दिन हुई झमाझम बारिश के बाद आज तड़के से ही बारिश का दौर जारी है। पिछले 9 घंटे से हो रही बारिश का दौर दोपहर बाद भी बना हुआ है। बारिश के कारण निचले इलाके जलमग्न हो गए है। कई इलाकों में तो घुटनों तक भर पानी चुका है। जिसके चलते वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे है और कई जगह तो पानी भरने से वाहन भी बंद हो गए है। ऐसे में जयपुरवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बारिश के चलते रेल यातायात बाधित, कई ट्रेनें रद्द

भारी बारिश के कारण रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है। जयपुर रेलवे स्टेशन पर जल भराव होने से गाड़ी संख्या 19702, दिल्ली-जयपुर को ढेहर का बालाजी से जयपुर के मध्य आंशिक रद्द किया गया है। वहीं, गाड़ी संख्या 04801 सीकर-जयपुर ट्रेन चौमूं सामोद से जयपुर के मध्य आंशिक रद्द है। इसके अलावा गाड़ी संख्या 4861 जयपुर- चूरू ट्रेन, गाड़ी संख्या 09730 फुलेरा जयपुर ट्रेन, गाड़ी संख्या 09635 जयपुर- रेवाड़ी और गाड़ी संख्या 09636 रेवाड़ी-जयपुर ट्रेन को आज रद्द किया गया है।

पूरा जयपुर जलमग्न

बारिश के चलते चारदीवारी, सीकर रोड, कलेक्ट्रेट समेत पूरे शहर जलमग्न हो गया है। अलसुबह से हो रही बारिश से सड़कें पूरी तरह पानी में डूब चुकी है। सीकर रोड स्थित ढहर के बालाजी पर 2 फीट तक पानी भर गया है। सड़क पर पानी भरने से वाहनों की आवाजाही रुकी हुई है। शहर के निचले इलाके गणगौरी बाजार, चांदी की टकसाल, जलमहल, चांदपोल, एमआई रोड और पानीपेच पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है। लगातार हो रही बारिश के चलते कई कॉलोनियों में बाढ़ जैसे हालत बने हुए है।

पानी में बहती दो महिलाओं को बचाया

सीकर रोड पर आसपास के लोगों ने पानी के तेज बहाव में बहती 2 महिलाओं को बचाया। वहीं, गोविंद देव जी के पीछे स्मार्टसिटी की दीवार टूट गई। भट्टा बस्ती न्यू संजय नगर में रोड की मिट्‌टी बहने से बड़ा गड्ढ़ा बन गया। ऐसे में हादसे के आंशका चलते सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंच गया।

SMS में आईसीयू तक पहुंचा बारिश का पानी

इधर, सवाई मानसिंह अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में आईसीयू तक बारिश का पानी पहुंच गया है। ऐसे में आईसीयू में भर्ती मरीजों में पानी गिरने से संक्रमण का खतरा बना हुआ है। ट्रोमा सेंटर के थर्ड फ्लोर बने न्यू पॉलीट्रोमा आईसीयू में छत से पानी टपक रहा है।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : जयपुर में 7 घंटे से बारिश, कोटा बैराज के 7 गेट खोले, चंबल में उफान से बाढ़ का खतरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *