Weather Update : जयपुर में 7 घंटे से बारिश, कोटा बैराज के 7 गेट खोले, चंबल में उफान से बाढ़ का खतरा

राजधानी जयपुर में पिछले सात घंटे में झमाझम बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते जगह-जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है।

rain000 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। इन दिनों प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जिसके चलते जन जीवनी पूरी तरह अस्त व्यस्त है। राजधानी जयपुर में पिछले सात घंटे में झमाझम बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते जगह-जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी रात से बारिश हो रही है। चूरू में आकाशीय बिजली गिरने से दो जनों की मौत हो गई। लगातार बारिश के चलते पहली बार कोटा बैराज के 7 गेट खोले गए। इससे चंबल रिवर फ्रंट की दीवारें टूट गईं। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 5 जिलों में बारिश का ऑरेंज और 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

राजधानी जयपुर में कल हुई झमाझम बारिश के बाद आज तड़के तीन बजे से बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में एक फीट तक पानी भर गया है। मौसम विभाग की मानें तो आज दिनभर जयपुर में बादल छाए रहेंगे और बारिश का दौर जारी रहेगा। पिछले 7 घंटे से हो रही बारिश का दौर सुबह 10 बाद भी लगातार जारी है। बारिश के चलते अल सुबह से ही लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। कई इलाकों में घुटनों के उपर तक पानी भर गया है। जिससे वाहन या तो बंद हो रहे हैं या रेंग-रेंगकर चल रहे हैं। ऐसे में निजी दफ्तरों में पहुंचने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पहली बार कोटा बैराज के 7 गेट खोले

इस मानसून में लगातार बारिश के चलते पहली बार कोटा बैराज के 7 गेट खोले गए। इससे चंबल रिवर फ्रंट की दीवारें टूट गईं। बता दें, 3,000 करोड़ की लागत से बने रिवर फ्रंट का उद्घाटन 3 अगस्त को प्रस्तावित है। लगातार बारिश चलनेसे इस बांध की सहायक नदी त्रिवेणी का भी जल स्तर भी बढ़ा, यह शुक्रवार को 3.30 मीटर पर बही। दूसरी तरफ, कोटा की ताकली नदी में दो भाई नदी में बह गए। वहीं, चूरू जिले के दूधवाखारा थाना क्षेत्र के खेत में शुक्रवार दोपहर बिजली गिरने से भाई-बहन की मौत हो गई और दंपती बुरी तरह झुलस गए।

कई इलाकों में बाढ़ का खतरा

मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में हो रही तेज बारिश के कारण चंबल, कालीसिंध, बनास समेत कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया। पानी की भारी आवक को देखते हुए प्रशासन ने राणा प्रताप सागर, जवाहर सागर, कोटा बैराज, कालीसिंध बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू करवा दी। इससे कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

बीसलपुर बांध में पानी की आवक बढ़ी

जयपुर के मुख्य जलस्रोत टोंक जिले के बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक शुक्रवार को भी जारी रही। इससे 315.50 आरएल मीटर क्षमता वाले इस बांध में 5 सेंटीमीटर पानी आया और इसका जलस्तर शुक्रवार रात तक 313.73 आरएल मीटर हो गया।

24 घंटे में कहां-कितनी बारिश हुई

प्रदेशभर में पिछले 24 घंटे में कहीं तेज तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हुई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजधानी जयपुर सहित अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में पिछले 24 घंटे में 3 इंच तक पानी बरसा है। मौसम विभाग की मानें तो उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, अजमेर, अलवर, जयपुर, सीकर, नागौर, करौली समेत 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। बारां, भरतपुर, राजसमंद जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज राजधानी जयपुर सहित दौसा, अलवर, करौली, सीकर जिले में मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने के साथ 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा नागौर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, टोंक और अजमेर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही मौसम विभाग ने लोगों को मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है।

ये खबर भी पढ़ें:-चुनावी साल में हर वर्ग को राहत दे रही गहलोत सरकार, अब किसानों और लोक कलाकारों को सौगात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *