सरकार महिलाओं को दे रही है 6,000 रुपए, जानें किसको मिलेगा फायदा, कैसे मिलेंगे पैसे, आवेदन कैसे करें

केंद्र सरकार (Central Government) और राज्य सरकारें महिलाओं के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही है ताकि उन्हें सशक्त बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा सके। पीएम मोदी सरकार भी महिलाओं को 6,000 रुपए दे रही है।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojna | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) और राज्य सरकारें महिलाओं के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही है ताकि उन्हें सशक्त बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा सके। पीएम मोदी सरकार भी महिलाओं को 6,000 रुपए दे रही है। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ केवल गर्भवती महिलाओं को ही मिलेगा। आज हम इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी पात्रताएं, योजना का लाभ कैसे उठाए, कितनी किस्तों में पैसे मिलेंगे और कैसे आवेदन करें इस बारे में विस्तार से जानेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-1 अगस्त को होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जानें कैसे घर के बजट पर पड़ेगा प्रभाव

महिलाओं को मिले रहे हैं 6,000 रुपए

पीएम मोदी सरकार महिलाओं के लिए जो योजना चला रही है उसका नाम ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना’ (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana) है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है ताकि वह अच्छे से खा पी सके। सरकार की तरफ से ये पैसे सीधे महिलाओं के खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। इस योजना का फायदा केवल गर्भवती महिलाओं को ही मिलेगा कोई पुरुष या अन्य सदस्य इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

क्या है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना‌‌?

पीएम मोदी सरकार ने देशभर में पैदा हो रहे कुपोषित बच्चों को ध्यान रखते हुए प्रधानमंत्री मातृत्व योजना की शुरुआत की है। इस स्कीमके तहत सरकार गर्भवती महिलाओं को 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दे रही है ताकि महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छी डाइट लेकर जन्म से पहले अपने बच्चों को बीमारियों से बचा सके।

आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री मातृत्व योजना में आवेदन के लिए कम से कम महिला की उम्र 19 साल होनी चाहिए। अगर आपको इस योजना का लाभ उठाना है तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर विजिट करके आवदेन कर सकते हैं। यहां आप योजना के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। इस साइट से फॉर्म डाउनलोड करके आप आवदेन कर सकते हैं और संबंधित कार्यालय में जमा करा सकते हैं। अगर फॉर्म अप्लाई करते समय कोई दिक्कत आए तो अपने नजदीकी आंगनबाड़ी मे जाकर भी मदद ले सकते हैं या फिर हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर कॉल भी कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Small Business Ideas : गांव में जमीन खाली पड़ी है तो शुरू करे ये 5 बिजनेस, बना देंगे मालामाल

3 किस्तों में मिलेंगे पैसे

प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत मिलने वाले 6,000 रुपए तीन किस्तों में मिलेंगे। इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी, 2017 को हुई थी। देशभर की सभी गर्भवती महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। इस योजना में गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली राशि सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *