1 अगस्त को होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जानें कैसे घर के बजट पर पड़ेगा प्रभाव

जुलाई चार दिन बाद खत्म हो जाएगा और अगस्त का नया महीना शुरू हो जाएगा। हर बार नए महीने की शुरुआत में कुछ चेंजेज होते हैं। ठीक उसी तरह अगस्त महीने में कई नियमों में बदलाव होने की उम्मीद है।

Indian Money | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। जुलाई चार दिन बाद खत्म हो जाएगा और अगस्त का नया महीना शुरू हो जाएगा। हर बार नए महीने की शुरुआत में कुछ चेंजेज होते हैं। ठीक उसी तरह अगस्त महीने में कई नियमों में बदलाव होने की उम्मीद है। यह बदलाव हमारे घर के बजट पर कैसे प्रभाव डाल सकता है इसका जानना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल 1 अगस्त 2023 को प्रभावित होने वाले नए नियमों के बारे में बताएंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Small Business Ideas : गांव में जमीन खाली पड़ी है तो शुरू करे ये 5 बिजनेस, बना देंगे मालामाल

अगस्त में बैंक बंद रहेंगे

एक बड़ी खबर यह है कि अगस्त महीने में बैंकों के दरवाजे 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे। यह बंद रहने का कारण है रक्षा बंधन, मुहर्रम और कई अन्य त्योहार, जो विभिन्न राज्यों में मनाए जाते हैं। यह समय होता है जब लोग बैंकों में बिजनेस और व्यक्तिगत लेन-देन के जाते हैं और उन्हें काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है।

इससे बचने के लिए आपको अपने व्यक्तिगत वित्तीय प्लानिंग को अगस्त के महीने में ही एडजस्ट कर लेना चाहिए। अगर आपको इन दिनों में किसी बड़े खरीदारी या खर्चे की जरूरत है, तो आप इसे पहले से ही प्लान कर सकते हैं, ताकि आपको इस बंद दौरान किसी तरह की समस्या ना हो। इससे आपका बजट प्रबंधन भी बेहतर होगा और आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर पाएंगे।

LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव

एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर के उपयोग ने हमारे घरों को सुरक्षित रखने में बड़ी भूमिका निभाई है। हर महीने की तरह, अगस्त महीने में भी इसकी कीमतों में बदलाव हो सकता है। इसमें बदलाव आने की संभावना होने के कारण, आपको अपने घरेलू बजट को बनाए रखने की जरूरत है। अगस्त महीने में यदि LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव होता है, तो आपको इसे अपने बजट पर अनुकूल बनाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपके पास LPG गैस सिलेंडर के उपयोग के लिए कमर्शियल सिलेंडर भी है, तो उसकी कीमतों में भी बदलाव आने की संभावना है। इसलिए, आपको अपने व्यक्तिगत बजट प्लानिंग में इस बात को शामिल करना चाहिए। यदि आप अपने बजट को अगस्त में ही बदलने की योजना बना रहे हैं, तो इसे ध्यान से प्लान करें।

ITR दाखिल नहीं करने पर जुर्माना

अगस्त महीने का दूसरा बड़ा मामला है आयकर विभाग के लिए इंटरनेट आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई होती है। आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि ये तारीख केवल उन लोगों के लिए है, जिन्हें अपने खातों का ऑडिट नहीं कराना होता है। अगर आप इस तारीख तक ITR दाखिल नहीं करते हैं, तो आपको भारी जुर्माना भरने का सामना करना पड़ सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-PM-KISAN की 14वीं किस्त: 2000 रुपये कल होंगे ट्रांसफर, लाभार्थी सूची में नाम की जांच करें

जुर्माना भुगतान की राशि आपके आयकर राशि पर निर्भर करेगी। अगर किसी कारण से आईटीआर फाइनल नहीं कर पाते हैं तो आपको आवश्यक कदम उठाने होंगे। इससे बचने के लिए, आपको अपने वित्तीय डेटा और दस्तावेजों को सुरक्षित रखने की जरूरत है, जिससे आप इसे समय पर दाखिल कर सकें। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या होती है, तो आप वित्तीय विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं। इससे आपको न तो किसी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा और न ही अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में कोई दिक्कत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *