PM-KISAN की 14वीं किस्त: 2000 रुपये कल होंगे ट्रांसफर, लाभार्थी सूची में नाम की जांच करें

भारत के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के 14वें किस्त की ताजा जानकारी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (गुरुवार, 27 जुलाई) को तथाकथित 8.5 करोड़ लाभार्थियों को पीएम किसान की 14वीं किस्त वितरित करेंगे, जैसा कि सरकारी वेबसाइट पर जानकारी मिली है।

PM Kisan Yojana 1 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल किसानों को बड़ी खुशखबरी देते हुए पीएम किसान योजना (PM-KISAN) के तहत 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 14वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे। दरअसल, गुरुवार यानी 27 जुलाई को पीएम मोदी सीकर में किसानों से रूबरू होंगे। पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी यह जानकारी दी गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि 14वीं किस्त: लाभार्थी स्थिति की जांच कैसे करें

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।
भुगतान सफलता टैब के तहत भारत का नक्शा दिखाई देगा।
दाएं हाथ की ओर, “डैशबोर्ड” नामक पहला पीले रंग का टैब होगा।
डैशबोर्ड पर क्लिक करें।
क्लिक करने के बाद, आपको एक नई पेज पर ले जाया जाएगा।
गाँव डैशबोर्ड टैब पर, आपको अपना पूरा विवरण भरना होगा।
राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत का चयन करें।
फिर शो बटन पर क्लिक करें।
इसके बाद आप अपना विवरण देख सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-सरकारी ऑर्डर मिलते ही रॉकेट बना यह शेयर, सालभर में ही निवेशकों को बनाया मालामाल

ये किसान परिवार PM किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे

PM किसान के तहत भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे किसानों को उनकी तरफ से छोटी सी गलती के कारण भुगतान वंचित रह सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभ उठाने वाले किसान अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं और पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर अपना ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं, जैसा कि इस कार्यक्रम के आधिकारिक विज्ञापन और विपणन एजेंसी के ट्वीट में बताया गया है।

पीएम किसान योजना के विवरण

प्रधानमंत्री किसान योजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 में शुरू किया था, जिसका उद्देश्य देश भर में खेती करने वाले सभी किसान परिवारों को आय समर्थन प्रदान करना है, यहां तक ​​कि कुछ छूट देने के अधीन। इस योजना के तहत, प्रत्येक लाभार्थी के बैंक खाते में प्रतिवर्ष रुपये 6000 की राशि का तीन मासिक किस्त रूप में जारी की जाती है, जिसमें से प्रत्येक माह 2000 रुपये की किस्त शामिल होती है। जबकि लाखों उत्सुक किसान अपने खाते में 2000 रुपये के भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे हैं, कुछ किसान ऐसे भी हैं जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी नहीं हैं।

इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम-किसान योजना का लाभ

पीएम-किसान योजना से बाहर होने वाले व्यक्तियों में संस्थागत भूमि के धारक, संविधानिक पद धारक किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय शामिल होते हैं। डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे व्यावसायिक व्यक्तियों, वार्षिक पेंशन राशि 10,000 रुपये से अधिक वाले रिटायर्ड पेंशनर और पिछले वर्ष की आयकर भर्ती कराने वाले व्यक्तियों को भी यह लाभ नहीं मिलता है। यहां तक ​​कि नियमों के तहत ऐसे किसान भी शामिल नहीं होते हैं जिनकी खेती विपणिज्य फसलों में नहीं होती।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Kisan Yojana : किसानों के बैंक अकाउंट़स में इस दिन आएगी 14वीं किस्त, भूलकर भी ना करें ये 3 गलतियां

PM-KISAN से जुड़ी और भी जानकारी

यदि आप भी पीएम-किसान योजना से जुड़े और इसके लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना और पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी पूरा करना होगा। इससे आपको योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा और आपके खाते में नियमित रूप से 2000 रुपये के भुगतान का लाभ होगा। इससे आपके खाते में नियमित रूप से 2000 रुपये के भुगतान का लाभ होगा। आप विभिन्न संबंधित सरकारी वेबसाइटों और सामाचार पोर्टलों पर भी योजना के बारे में और विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *