1 अक्टूबर को देश में लॉन्च होगा 5G! चुटकी बजाते डाउनलोड होगी HD मूवी, साथ मिलेंगे ये फायदे भी

पीएम नरेन्द्र मोदी एक अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G Service लॉन्च करेंगे, इसके बाद देश में बाकायदा 5G इंटरनेट कनेक्टिविटी की आधिकारिक शुरूआत हो जाएगी।

5G Service, 4G Service, PM Narendra Modi, India Mobile Congress, 5G Internet Connectivity,

5G सर्विस का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। पीएम नरेन्द्र मोदी एक अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G Service लॉन्च करेंगे, इसके बाद देश में बाकायदा 5G इंटरनेट कनेक्टिविटी की आधिकारिक शुरूआत हो जाएगी।

देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है जहां इस सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशंस (DoT) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के द्वारा संयुक्त रुप से किया जाता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 579 रुपए में खरीदें 6GB+128GB वाला Poco X4 Pro 5G! 5जी इंटरनेट भी चलेगा

यह एशिया में सबसे बड़ा टेलीकॉम और टेक्नोलॉजी फोरम है जहां पर आने वाली नई तकनीकों की घोषणा की जाती हैं और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से विश्व का परिचय करवाया जाता है।

4G से 10 गुना तेजी होगी 5G की स्पीड

5G सर्विस को आने वाले समय की तकनीक बताया जा रहा है। यह वर्तमान में प्रचलित 4G सर्विस की तुलना में दस गुना तक ज्यादा तेज होगी। उदाहऱण के लिए यदि कोई मूवी 4G इंटरनेट के जरिए यदि पांच मिनट में डाउनलोड होती है तो उसे 5G इंटरनेट से महज 20 सेकंड में ही डाउनलोड किया जा सकेगा।

नई तकनीक दुनिया को बदल कर रख देगी। इसके जरिए AI बेस्ड एप्लीकेशन्स को यूज किया जा सकेगा। 4G नेटवर्क पर औसतन इंटरनेट स्पीड 45Mbps होती है लेकिन 5G नेटवर्क पर यह स्पीड 1000Mbps (अथवा 1Gbps) तक होगी।

यह भी पढ़ें: BSNL का नया धांसू प्लान, हर दिन 5GB डेटा, फ्री कॉलिंग के साथ रोज रात में लें अनलिमिटेड डेटा का आनंद भी

5G सर्विस से मिलेंगे ये फायदे

4जी की तुलना में 5G नेटवर्क का अनुभव ज्यादा बेहतर और ज्यादा फास्ट होगा। इसके जरिए मोबाइल बैंकिंग और वर्चुअल रिएलिटी से जुड़ी नई तकनीकों पर भी काम किया जा सकेगा। इस तकनीक से न केवल लोगों का समय बचेगा वरन वर्चुअल रिएलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित एप्लीकेशन्स को भी ज्यादा बेहतर तरीके से काम लिया जा सकेगा। यह टेक्नोलॉजी इंटरनेट ऑफ थिंग्स और रोबोटिक्स को भी नए आयाम देगी।

यदि सरकार की बात करें तो 5G कनेक्टिविटी के जरिए ई-गवर्नेंस का दायरा बढ़ेगा और इसके जरिए सरकार शिक्षा, एग्रीकल्चर, हेल्थ और कारोबार जैसे सेक्टर में नई पहल कर सकेगी। जो सुविधाएं अभी तक केवल बड़े शहरों में उपलब्ध थी 5जी सर्विस आने के बाद उनकी पहुंच छोटे गांवों और कस्बों तक हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *