Online Fraud होने पर तुरंत मिलाएं ये जादुई नंबर, सारे पैसे वापिस मिल जाएंगे

आप ऑनलाइन फ्रॉड में लूटे गए पैसों को वापिस भी पा सकते हैं और इसके लिए आपको केवल एक नंबर डायल करना होगा।

Online fraud, how to stop online fraud, online fraud helpline number,

इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड के केस बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। पूरे देश में रोजाना ही हजारों लोग इसका शिकार बन जाते हैं। हम कितना भी सावधानी रखें लेकिन क्रिमिनल्स आए दिन ठगी के नए-नए तरीके ढूंढ ही लेते हैं। परन्तु क्या आपको मालूम है कि आप ऑनलाइन फ्रॉड में लूटे गए पैसों को वापिस भी पा सकते हैं और इसके लिए आपको केवल एक नंबर डायल करना होगा। जानिए इस करामाती टिप्स के बारे में

सबसे पहले जानिए क्या है ऑनलाइन फ्रॉड

इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड कई तरीकों से किया जाता है। इन तरीकों के तहत Amazon और Flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स से सस्ता सामान खरीदने का लिंक भेजा जाता है, कई बार यूजर को SMS या ईमेल के जरिए लॉटरी का लालच दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: अपने स्मार्टफोन से आज ही डिलीट कर दें यह Apps, नहीं तो बैंक हो जाएगा खाली

कई बार रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए QR Code स्कैन करने के लिए कहा जाता है, कई बार ग्राहकों से OTP मांगी जाती है तो कई बार उनकी पर्सनल डिटेल्स और बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी जाती है। इस तरह यह सभी तरीके ठगी करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। इनके अलावा भी कई दूसरे तरीके हैं जैसे ATM की क्लोनिंग करना। इन तरीकों से ग्राहकों को लूटा जाता है।

Online Fraud का शिकार होने पर क्या करें

यदि पूरी सावधानी बरतने के बाद भी आप Online Fraud के शिकार बन जाते हैं तो सबसे अच्छा यही रहेगा कि आप समय रहते उसकी शिकायत दर्ज करवा दें। इससे आपका पैसा वापिस मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आप समय पर कंप्लेंट नहीं लिखवाते हैं तो आपका पूरा पैसा डूब सकता है और इसके लिए प्रोसेस भी काफी लंबा और जटिल हो जाता है।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp, Facebook और Instagram का प्रयोग करने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे!

यहां दर्ज करवाएं अपनी शिकायत

ऑनलाइन ठगी का पता चलते ही आपको तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करना चाहिए। पहले यह नंबर छह अंकों का 155260 हुआ करता था परन्तु अब इसे बदल कर 1930 कर दिया गया है। इसके अलावा आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://cybercrime.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा कर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

आप जब हेल्पलाइन नंबर या वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करवाएंगे तो आपको Financial Intermediary Concern के साथ जनरेट किया गया एक टिकट मिलेगा। साथ ही जिस अकाउंट से पैसा निकाला गया है और जिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया गया है, दोनों पर नजर रखी जाती है। यदि सब कुछ सही रहता है तो आपके खाते से निकाला गया पैसा जल्दी ही आपके खाते में वापिस ट्रांसफर कर दिया जाता है और आप नुकसान से बच जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *