आसमान से बरसी आग में तपा प्रदेश… पारा 46°C, कल से मिल सकती है राहत

Rajasthan Weather Update : प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में झुलसा देने वाली भीषण गर्मी पड़ रही है। बाड़मेर का पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

Rajasthan Weather Update 13 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में झुलसा देने वाली भीषण गर्मी पड़ रही है। बाड़मेर का पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसके साथ ही प्रदेश के अधिकांश स्थानों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने प्रदेश में लू चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तापमान और बढ़ेगा।

खासकर जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में तापमान और बढ़ सकता है। तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है। जयपुर, जैसलमेर और श्रीगंगानगर समेत कुछ जिलों में तापमान पहले ही 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-प्रदेश के मौसम में बदलाव के आसार, चढ़ेगा पारा…9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में तापमान और बढ़ने की आशंका जताई है। गुरुवार को जोधपुर, बीकानेर संभाग में भीषण लू की स्थितियां रहेंगी। जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में भी लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

सबसे ज्यादा बाड़मेर तो सबसे कम माउंट आबू का पारा

बाड़मेर में जहां अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं सबसे कम माउंट आबू में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जालौर में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री, फलोदी में 45.4 डिग्री, जैसलमेर और गंगानगर में 45.2 डिग्री, जोधपुर में 45.0 डिग्री, कोटा और बीकानेर में 44.6 डिग्री, वनस्थली में 44.1 डिग्री, संगरिया में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्जकिया गया। सूबे में सबसे कम तापमान माउंट आबू के पहाड़ी इलाकों में पारा 34 डिग्री दर्ज किया गया।

कल से मिल सकती है गर्मी से राहत

10 से 11 मई तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 10 से 12 मई के दौरान राजस्थान में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे होगी। मौसम विभाग की मानें तो 10 से 12 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में जबकि 10 मई को पूर्वी राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान के 9 जिलों में बारिश और धूलभरी आंधी का अलर्ट, 26 अप्रैल को कई इलाकों में मतदाताओं को परेशान करेगा मौसम