क्या आपको भी हो गया है आई फ्लू? या लग रहे हैं कुछ लक्षण, तो आप आजमा सकते हैं ये घरेलू उपचार

इन दिनों बरसात के मौसम में बीमारियों का खतरा काफी बढ़ गया है। वहीं आई इन्फेक्शन या कंजंक्टिवाइटिस के केस इन दिनों काफी तेजी के…

pink eye scaled | Sach Bedhadak

इन दिनों बरसात के मौसम में बीमारियों का खतरा काफी बढ़ गया है। वहीं आई इन्फेक्शन या कंजंक्टिवाइटिस के केस इन दिनों काफी तेजी के फेल रहा है। आई फ्लू के लक्षणों की बात करें, तो इस संक्रमण में मरीज की आंखें लाल हो जताई है, आंखों में सूजन हो जाती है, आंखों से लगातार पानी और गंदगी निकलती रहती है, साथ ही आंखों में जलन, चुभन और दर्द होता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना काफी जरूरी हो जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, आई फ्लू से कैसे बचा जा सकता है।

आई फ्लू से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाए हैं जो आपके स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं-

हाथों को धोना- आई फ्लू के वायरस से बचने के लिए नियमित रूप से हाथों को साबुन से धोना बहुत महत्वपूर्ण है। हाथ धोने से वायरस के संपर्क को कम किया जा सकता है।

स्वच्छता का ध्यान रखें- अपने घर और आस-पास के इलाकों की स्वच्छता का ध्यान रखें। वायरस को फैलने से रोकने के लिए ध्यान देना जरूरी है।

विश्राम और पोषण- अपने शरीर को ताकतवर बनाए रखने के लिए पर्याप्त आराम और सही पोषण लेना बहुत जरूरी है। सही खानपान और विश्राम आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

गर्म पानी पीना- रोजाना गर्म पानी पीने से आपके गले की कॉमन इंफेक्शन से बचाव होता है और आई फ्लू जैसी संक्रमण से रक्षा होती है।

तुलसी का उपयोग- तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर, शहद मिलाकर लेने से आई फ्लू के वायरस से बचने में मदद मिलती है। तुलसी का रस एक अच्छा प्राकृतिक औषधि है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

अदरक का उपयोग- अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर लेने से भी आई फ्लू के वायरस से बचाव होता है। अदरक में एंटीवायरल गुण होते हैं जो वायरस के खिलाफ लड़ाई में मदद करते हैं।

गर्म पानी से सिकाई- अगर आपको अपनी आंखों में हल्की सी भी जलन या दर्द लगता है तो गर्म सिकाई करना शुरु कर दें। ससे आंखों के आसापास होने वाली सूजन भी कम होती है। इसके लिए एक कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर धीरे से अपनी आंख पर लगाएं। पानी बहुत गर्म न हो। उपयोग किया जाने वाला कपड़ा साफ होना चाहिए।

कैस्टर ऑयल- असल में कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे आपकी आंखओं के आस पास की सूजन कम होगी और जो जलन हा उससे राहत मिलेगी। इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। जल्दी आराम पाने के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *