NH-21 का सफर हुआ महंगा, जयपुर-भरतपुर के बीच पड़ने वाले इन टोल टैक्स पर बढ़ी हुई दरें लागू

अब जयपुर-आगरा नेशनल हाईवे पर सफर करना महंगा हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने नेशनल हाईवे 21 पर टोल की दरों में बढ़ोतरी की है।

Jaipur Agra National Highway | Sach Bedhadak

जयपुर। अब जयपुर-आगरा नेशनल हाईवे पर सफर करना महंगा हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने नेशनल हाईवे 21 पर टोल की दरों में बढ़ोतरी की है। टोल की नई दरे शुक्रवार रात 12 बजे से लागू हो गई है। एनएच 21 पर जयपुर से लेकर भरतपुर तक चार टोल प्लाजा है। इन चारों टोल प्लाजा पर 5 रूपए की बढ़ोतरी की गई है। बड़ी हुई टोल दर 30 जून 2024 तक लागू रहेंगी।

बता दें कि एनएचएआई के नियमों के तहत महंगाई और सेवा के आधार पर टोल की दरें रिवाइज करने का प्रावधान है। जिसके चलते जयपुर से भरतपुर तक पड़ने वाले चार टोल प्लाजा पर 5 रुपए शुल्क बढ़ाया गया है। हालांकि, खास बात ये है कि दौसा जिले के सिकंदरा और भरतपुर जिले के लुधावई टोल पर हल्के वाहनों का टोल पूर्व की तरह 75 रुपए ही लगेगा।

एनएचएआई के नियमों के तहत महंगाई व सेवा आधार पर हर साल एक जुलाई से टोल की दरें रिवाइज करने का प्रावधान है। ऐसे में टोल प्लाजा पर कार, बस और ट्रकों के लिए 5 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। लेकिन, बढ़ी हुई दरें जयपुर जिले के राजाधोक व भरतपुर जिले के आमोली टोल पर ही लागू होगी। लेकिन, दौसा जिले के सिकंदरा और भरतपुर जिले के लुधावई टोल पर हल्के वाहनों के टोल पर कोई असर नहीं पड़ेगा और पहले की दरें ही लागू होगी।

इन टोल प्लाजा पर बढ़ा शुल्क

बता दें कि एनएच-21 पर जयपुर से भरतपुर 185 किलोमीटर के बीच राजाधोक, सिकंदरा, आमोली व लुधावई टोल प्लाजा हैं। जिनमें से लुधवाई टोल पर भारी वाहनों के शुल्क में 5 रुपए की बढ़ोतरी हुई है और कार सहित हल्के कमर्शियल वाहनों के लिए पुरानी दरें ही लागू रहेंगी। राजाधोक टोल पर कार के 75 की जगह 80 रुपए और आमोली टोल प्लाजा पर 50 की जगह 55 रुपए देने होंगे। लेकिन, सिकंदरा व लुधावई टोल पर कार की टोल दरें नहीं बढ़ाई गई हैं, यहां कमर्शियल वाहनों पर 135 की जगह 140 रुपए देने होंगे। इसके अलावा राजाधोक और सिकंदरा टोल प्लाजा पर बस व ट्रक के लिए 5 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर हरीश चौधरी ने दिया बड़ा बयान, बोले-राजस्थान चुनावों पर फोकस बेहद जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *