कल से बदलेगा स्कूलों और ट्रेनों का समय, रेलवे ने जारी किया नया टाइम टेबल, अस्पताल सुबह 9 से खुलेंगे

जयपुर। कल से अक्टूबर महीना शुरू होने जा रहा है। अक्टूबर महीने की शुरूआत के साथ ही प्रदेश में हल्की-हल्की ठंड शुरू हो गई है।…

New Project 2023 09 30T170818.309 | Sach Bedhadak

जयपुर। कल से अक्टूबर महीना शुरू होने जा रहा है। अक्टूबर महीने की शुरूआत के साथ ही प्रदेश में हल्की-हल्की ठंड शुरू हो गई है। वैसे तो हर महीने की तरह ये नया महीना भी अपने साथ कई बड़े बदलाव लेकर आ रहा है। हर महीने की तरह अक्टूबर महीने की पहली तारीख से स्कूलों, और अस्पतालों का समय बदलने जा रहा है। इसी तरह रेलवे की ओर से ट्रेनों का भी समय परिवर्तन किया गया है।

ट्रेनों के समय में किया बड़ा फेरबदल…

एक अक्टूबर से रेलवे की नई समय सारिणी (टाइम टेबल) लागू हो जाएगी। इसके तहत ट्रेनों के समय में बड़ा फेरबदल देखने को मिलेगा। इस दौरान जयपुर में आने वाली कई ट्रेनों का टाइम टेबल बदल जाएगा। रेलवे स्‍टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव की अवधि भी कम और बढ़ाई गई है।

उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) में 198 गाड़ियों की औसत गति बढ़ने से समय में 65 मिनट तक की बचत होगी। एनडब्ल्यूआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार एक अक्टूबर 2023 से लागू नई समय-सारिणी के अनुसार विभिन्न स्टेशनों पर गाडियों के आगमन/प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है। एक अक्टूबर 2023 से लागू नई समय-सारिणी अनुसार स्टेशनों पर विभिन्न रेलसेवाओं के आगमन/प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन होगा।

स्कूलों के टाइम टेबल में बदलाव…

राजस्थान में अब एक अक्टूबर से सरकारी स्कूलों का समय बदलने जा रहा है। शिक्षा विभाग ने नए आदेश जारी किए गए हैं। उनके अनुसार 1 अक्टूबर से प्रदेश के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों का समय बदल जाएगा। शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के मुताबिक एक पारी विद्यालय सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चलेगी। जबकि दूसरी पारी सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक संचालित होंगे। प्रत्येक पारी पांच घंटे चलेगी।

सरकारी अस्पतालों में ओपीडी के समय में परिवर्तन…

सर्दियां की शुरू होने के साथ ही रविवार से प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी के समय में परिवर्तन किया गया है। एक अक्टूबर से सरकारी अस्पतालों की ओपीडी का समय सुबह 9 से 3 बजे तक रहेगा। नए समयानुसार डॉक्टर अब ओपीडी में मरीजों की जांच सुबह नौ बजे करेंगे और उन्हें दवा देंगे। अभी तक इन अस्पतालों में ओपीडी सुबह 8 बजे आरंभ होती थी। यह नई प्रक्रिया 31 मार्च तक रहेगी।

एक अक्टूबर से जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल समेत दूसरे छोटे-बड़े हॉस्पिटल, पीएचसी-सीएचसी की रूटिन प्रक्रिया में बदलाव होगा। इन हॉस्पिटल में ओपीडी की शुरुआत सुबह 8 के बजाए 9 बजे शुरू होगी। ये प्रक्रिया 31 मार्च तक रहेगी। सवाई मानसिंह हॉस्पिटल (एसएमएस) के साथ जयपुरिया, जेके लोन हॉस्पिटल, सांगानेरी गेट महिला चिकित्सालय, गणगौरी अस्पताल, कावंटिया हॉस्पिटल, जनाना हॉस्पिटल चांदपोल समेत शहर की तमाम पीएचसी-सीएचसी में यही समय रहेगा।

इन हॉस्पिटल में ओपीडी रजिस्ट्रेशन सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा और दोपहर 3 बजे तक रहेगा। इसी तरह अगर किसी दिन राजकीय छुट्‌टी होती है तो उस दिन ओपीडी का समय सुबह 9 से 11 बजे तक रहेगा।