झमाझम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, फिर चिलचिलाती धूप से हाल बेहाल, 19 जिलों में बारिश का अलर्ट

राजधानी जयपुर में मौसम लगातार दो दिन से कन्फूज कर रहा है। जब लोगों के मॉर्निंग वॉक का समय होता है तो हल्की बारिश शुरू हो जाती है, बाद में ज्यों-ज्यों दिन चढ़ता जाता है गर्मी अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर देती है।

Rain in Jaipur | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में मौसम लगातार दो दिन से कन्फूज कर रहा है। जब लोगों के मॉर्निंग वॉक का समय होता है तो हल्की बारिश शुरू हो जाती है, बाद में ज्यों-ज्यों दिन चढ़ता जाता है गर्मी अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर देती है। पिछले दो दिन से जहां सुबह के वक्त लोग गर्मी से कुछ राहत महसूस करते हैं तो दिन में चिलचिलाती धूप और उमस लोगों के पसीने छुड़ा रही है।

शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री ही दर्ज किया गया, मगर तेज उमस में ऐसा लगा जैसे तापमान 40 को पार कर गया हो। यहीं हालत रविवार को भी सुबह से ही बने हुए हैं और तापमान सुबह से 33 डिग्री दर्ज किया गया है। इधर, शनिवार को प्रदेश की सभी जगहों पर तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। करीब 12 से अधिक जिलों में बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने रविवार को भी राज्य की 19 जगह बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। वैसे जयपुर में रविवार सुबह ही चिलचिलाती धूप के बीच सुबह ही हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी राजस्थान में बारिश के आसार बने हुए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-400 किलो चांदी की पालकी में सवार होकर ठाठ से निकलीं तीज माता, आज निकलेगी बूढ़ी तीज की सवारी

सर्वाधिक बारिश प्रतापगढ़ में 50 एमएम

प्रदेश में सर्वाधिक बारिश प्रतापगढ़ में 50 एमएम के अलावा धौलपुर के राजाखेड़ा में 34 एमएम, भरतपुर के वैर में 24 एमएम के अलावा दो दर्जन से अधिक जगह हल्की बारिश हुई। बारिश वाले इलाकों में आमजन को गर्मी से हल्की राहत मिली। वहीं, बिना बारिश वाले इलाकों में आमजन को गर्मी ने परेशान भी किया।

कम दबाव बनने से वर्षा के आसार

मौसम केंद्र निदेशक राधेश्याम के अनुसार रविवार को दिनभर में राजधानी जयपुर समेत 19 जिलों में बारिश होने के आसार है। इसके अलावा प्रदेशभर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान है। शर्मा के अनुसार उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी एवं पश्चिम बंगाल, उड़ीसा तट के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते 22 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून सक्रिय होने तथा बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है।

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों को छोड़कर जोधपुर, बीकानेर संभाग में भी रविवार और सोमवार को छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अनुमान के मुताबिक कई जगहों पर तापमान बढ़ने का क्रम जारी रहेगा। बारिश पूर्वी राजस्थान में ही अधिक असर दिखाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Assembly Election 2023 : चुनावी रण में ताल ठोकने के लिए कांग्रेस-बीजेपी का प्लान?

सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा हुई बरसात

प्रदेश में मानसून की रिपोर्ट के अनुसार सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा बरसात दर्ज की जा चुकी है। राज्य में 1 जून से 18 अगस्त तक सामान्य बारिश 317.1MM होती है, लेकिन इस सीजन में अब तक औसत बरसात 396.5 एमएम दर्ज की जा चुकी है। पूर्वी राजस्थान के कई जिले बारां, बांसवाड़ा, अलवर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़ समेत अन्य जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *