Weather Update : जयपुर में देर रात झमाझम, आज भी दिखेगा पश्चिमी विक्षोम का असर, इन जिलों में होगी बारिश

उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में आज भी जारी रहेगा।

rain02 | Sach Bedhadak

जयपुर। उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में आज भी जारी रहेगा। प्रदेश के कई जिलों में आज भी मेघगर्जन के साथ बारिश की आंशका है। इससे पहले सोमवार देर रात मौसम का मिजाज बदला और राजधानी जयपुर में तेज हवाओं के साथ देर रात 10 बजे से लेकर तड़के साढ़े तीन बजे तक कई बार झमाझम बारिश हुई। बारिश के चलते पारा गिरने से जयपुर में ठंड का अहसास हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग में और बुधवार को बीकानेर और जोधपुर संभाग में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। हालांकि, दो दिन बाद 6 और 7 अप्रैल को मौसम सामान्य रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो धौलपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी , भीलवाड़ा, जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, आकाशीय बिजली साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है।

बीकानेर में गिरे ओले, गुलाबी नगरी में देर रात बदला मौसम का मिजाज

इससे पहले सोमवार को प्रदेश के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, नागौर समेत आधा दर्जन स्थानों पर तेज हवा के साथ मेघ बरसे। राजधानी के ग्रामीण इलाकों में दिन में कुछ जगहों पर बारिश हुई और शाम ढलते ही शहरी इलाकों में भी बारिश शुरू हो गई। यहां दिनभर तेज धूप निकली, मगर शाम को मौसम पलटा और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। देर रात कुछ देर तक झमाझम बारिश हुई। वहीं, बीकानेर के बज्जू में तेज बारिश के साथ ओले गिरे। इससे पहले गंगानगर में भी सुबह बरसात हुई।

24 घंटे में कहां कितनी बारिश हुई

मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। श्रीगंगानगर के करणपुर में 4 मिलीमीटर, श्रीगंगानगर में 2.5 मिलीमीटर, बीकानेर के खाजूवाला में दो मिलीमीटर, झुंझुनूं में दो मिलीमीटर, सीकर के दांतारामगढ़ और रामगढ़ शेखाटन और श्रीगंगानगर में 1-1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, शाम को भी राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में जमकर बारिश हुई।

इसी के चलते बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर जिलों के ज्यादातर भागों में तथा जोधपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से तीव्र मेघ गर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं व हल्के से मध्यम बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 36 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री से लेकर 22.9 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-कुदरत का करिश्मा, यहां बकरा भी बकरियों की तरह देता है दूध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *