शहर का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री गिरा, कोहरा छंटने के साथ ही तेजी पकड़ने लगी सर्दी

राजधानी जयपुर में रविवार को मौसम ठंडा रहा। पारे में 1 डिग्री की गिरावट ने सर्दी का अहसास कराया। रविवार को यहां न्यूनतम तापमान 11.6 रहा जबकि अधिकतम तापमान 25.6 रहा। रविवार का न्यूनतम तापमान शनिवार के मुकाबले एक डिग्री कम रहा। इधर, मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में राजधानी के पारे में उतार चढ़ाव जारी रहेगा।

Jaipur Mausam | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में रविवार को मौसम ठंडा रहा। पारे में 1 डिग्री की गिरावट ने सर्दी का अहसास कराया। रविवार को यहां न्यूनतम तापमान 11.6 रहा जबकि अधिकतम तापमान 25.6 रहा। रविवार का न्यूनतम तापमान शनिवार के मुकाबले एक डिग्री कम रहा। इधर, मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में राजधानी के पारे में उतार चढ़ाव जारी रहेगा। 15 दिसंबर के बाद राजधानी में मौसम अचानक करवट लेगा तथा सर्दी बढ़ेगी। प्रदेश में एक दो दिन में होनेवालेवेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर जयपुर पर भी पड़ेगा। ठंडी हवाएं चल सकती हैं। हालांकि सुबह कोहरा छाये रहने की प्रक्रिया अभी जारी रहेगा। इधर, रविवार को सुबह कोहरे के बाद मौसम साफ हो गया। दोपहर में खिली धूप ने सर्दी से राहत दिलाई।

यह खबर भी पढ़ें:-माउंट आबू में लगातार तीसरे दिन जमाव बिंदु पर पारा… खेतों में जमी बर्फ की परत, 15 बाद सर्दी पकड़ेगी रफ्तार

रविवार को अवकाश के दिन लोग लोग देर तक रजाई में दुबके रहे। राजधानी में परकोटा इलाका, झोटवाड़ा, कालवाड़ रोड, सीकर रोड, खातीपुरा, वैशाली नगर, मानसरोवर, प्रताप नगर, सांगानेर, आमेर रोड, गांधी नगर, सोडाला सहित विभिन्न इलाके अलसुबह कोहरे की जद में रहे। मौसम विभाग की माने तो आगामी दिनों में राजधानी का मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। तापमान में 2 से 3 डिग्री नीचले स्तर पर आ सकता है। मौसम साफ होने के साथ ही सर्दी का असर धीरे धीरे बढ़ेगा। राजधानी जयपुर में विगत सप्ताह के न्यूनतम व अधिकतम तापमान में उतार चढ़ाव जारी है। विगत 5 दिसंबर से तापमान पर नजर डाली जाये तो रविवार 10 दिसंबर तक पारे में 1 से 2 डिग्री का बदलाव देखा गया।

मौसम ने बिगाड़ा स्वास्थ्य का पाया

मौसम बदलने से लोगों की दिनचर्या के साथ स्वास्थ्य में भी असर देखने को मिला है। सर्दी बढ़ने के कारण स्वास्थ्य पर विपरीत असर होने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। अस्पतालों में आने वाले मरीजों का ग्राफ बढ़ा है। अस्पताल में ज्यादातर मरीज सर्दी-खांसी से पीड़ित होकर पहुंच रहे हैं। एसएमएस अस्पताल में शहर के विभिन्न इलाकों से बड़ी संख्या में मरीज अपना इलाज कराने पहुंच रहे हैं। मरीजों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर में दिखे मौसम के तीन रूप, अब 15 से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, मावठ के आसार