शेयर खरीदने वाले सावधान! राजस्थान में संभवत पहला मामला, नकली शेयर बेचने के नाम पर धोखाधड़ी

शेयर खरीदने वाले सावधान हो जाए। क्योंकि मार्केट में एक नया फॉर्ड सामने आया है। जब पहली बार पुलिस के पास यह मामला गया तो पुलिस भी चक्कर में पड़ गई कि ऐसा कैसे संभव है।

sb 2 2023 10 23T163530.482 | Sach Bedhadak

Fraud In The Name of Selling Shares: शेयर खरीदने वाले सावधान हो जाए। क्योंकि मार्केट में एक नया फॉर्ड सामने आया है। जब पहली बार पुलिस के पास यह मामला गया तो पुलिस भी चक्कर में पड़ गई कि ऐसा कैसे संभव है। यह मामला राजस्थान के भरतपुर जिले की कोतवाली पुलिस थाने से सामने आया है। जहां पर एक ऐसे ठग को पकड़ा है जो फर्जी शेयर देता था। उनके खिलाफ जनवरी में मामला दर्ज किया गया था।

ऑनलाइन फ्रॉड जैसी घटना

यह ऑनलाइन फ्रॉड जैसी घटना हैं। अब इस मामले में पुलिस ने आरोपी के सहयोगी को गिरफ्तार किया है। आरोपी द्वारा डुप्लीकेट शेयर तैयार कर अपने नाम पर इश्यू कराकर 33 लाख रुपये में बेचने का मामला था। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर धोखाधड़ी करने में मदद करने वाले आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। प्रदेश में फर्जी शेयर बनाकर धोखाधड़ी का यह पहला मामला है। इस पूरे मामले की जांच भरतपुर पुलिस कर रही है।

25 जनवरी को हुआ था मामला दर्ज

पुलिस ने बताया कि 25 जनवरी 2023 को रवींद्र कुमार ने कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। रिपोर्ट में बताया गया कि उन्होंने जिंदल पावर स्टील से 9000 शेयर खरीदे थे। एक कंपनी के अधिकारी से मिलकर किसी बदमाश ने फर्जी तरीके से वे शेयर अपने नाम पर जारी करा लिए। उन्होंने 33 लाख रुपये में शेयर बेचे। जब पीड़ित ने अपने शेयर बेचने चाहे तो उसे धोखाधड़ी का पता चला, पीड़ित को अधिकारी की मिलीभगत का भी पता चला।

शेयर ट्रांसफर मैनेजर गिरफ्तार

पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी रामअवतार पांडे यूपी को गिरफ्तार कर लिया है। जो इन दिनों नरैना गांव नई दिल्ली में रह रहा था। गिरफ्तार आरोपी नई दिल्ली में शेयर ट्रांसफर मैनेजर के पद पर कार्यरत है। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।