कोटा जंक्शन पर RPF की बड़ी कार्रवाई, राजधानी ट्रेन से पकड़ा 6.62 करोड़ का सोना और 26 लाख नकदी

कोटा। राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लगने के साथ ही पुलिस मादक पदार्थ,…

New Project 16 | Sach Bedhadak

कोटा। राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लगने के साथ ही पुलिस मादक पदार्थ, सोना-चांदी, नकदी व अन्य अवैध सामग्री की धरपकड़ तेज कर दी है। इसके तहत तस्करों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके बावजूद तस्करों व असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद दिख रहे हैं।

कोटा मंडल में RPF की सबसे बड़ी कार्रवाई…

पुलिस से बचने के लिए तस्कर नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इसी बीच रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) की सीआईडी इंटेलिजेंस और क्राइम ब्रांच की टीम ने कोटा जंक्शन पर बड़ी कार्रवाई की। टीम ने निजामुद्दीन-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12954) से 10 किलो सोना व 26 लाख नगद बरामद किए। इस मामले में टीम ने तीन यात्रियों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने हिरासत में लिए गए 2 व्यक्ति महाराष्ट्र के मुंबई के एक राजस्थान का निवासी है। पूछताछ के बाद आयकर विभाग के हवाले किया है। आगे की कार्रवाई आयकर विभाग द्वारा की जा रही है। कोटा मंडल में आरपीएफ की ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई गई है।

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन से करीब 6.62 करोड़ रुपए का सोना और करीब 26 लाख रुपए नकदी जब्त की है। टीम ने तीन संदिग्ध व्यक्तियों को भी हिरासत में लिया है। पूरा मामला गुरुवार देर रात का है। इस मामले में हिरासत में लिए गए दो व्यक्ति महाराष्ट्र के मुंबई के एक राजस्थान का निवासी है।

10 किलो सोना और 26 लाख नकदी जब्त…

मंडल सुरक्षा आयुक्त नवीन कुमार ने बताया कि चुनावों के चलते इन दोनों आरपीएफ द्वारा विशेष निगरानी अभियान चलाया जा रहा है। उन्हें मुखबिर और आरपीएफ इंटेलिजेंस के इनपुट से सूचना मिली थी कि बड़ी मात्रा में सोना ट्रेन नंबर 12954 निजामुद्दीन-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस के जरिए ले जाया जाएगा। ऐसे में दिल्ली से ही आरपीएफ की विशेष टीम इस ट्रेन में सवार हो गई थी। पूरे ट्रेन में सर्च अभियान चलाया गया।

इस दौरान ट्रेन में कुछ यात्री संदिग्ध पाए गए। जैसे ही ट्रेन गुरुवार रात 10:30 बजे कोटा जंक्शन पर रुकी, यहां से सीआईडी इंटेलिजेंस और क्राइम ब्रांच की टीम ने संदिग्ध यात्रियों की जांच शुरू की। तलाशी में 10.700 किलोग्राम सोना और 26 लाख रुपए नगद बरामद हुए। सोने की कुल कीमत 6.62 करोड़ रुपए है।

तीनों संदिग्धों को आयकर विभाग को सौंपा…

मंडल सुरक्षा आयुक्त नवीन कुमार ने बताया कि आरपीएफ ने गुरुवार रात करीब 10 बजे ट्रेन पहुंचने पर तीनों यात्रियों को कोटा में उतार लिया। यात्रियों के पास मिला सोना अधिकांश जेवरात के रूप में था। यह सोना चैन, बिस्किट और ज्वेलरी आदि आइटम के रूप में मौजूद था। आरपीएफ की टीम ने इस दौरान तीनों यात्रियों महाराष्ट्र के मुंबई निवासी दिलीप भाई पुत्र देवसी, जितेंद्र भंवर और राजस्थान निवासी प्रीतेश को हिरासत में ले लिया। पूरी रात इन आरोपियों से आरपीएफ की विशेष टीमों ने पूछताछ की है। इस दौरान आला अधिकारी भी पहुंचे। यह आरोपी नकदी और सोने के बारे में संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए हैं। ऐसे में तीनों को आयकर विभाग की टीम को सौंप दिया।