बादल छाए रहने से कुछ जिलों में गलन से राहत, जयपुर में पारा 9.3 डिग्री

Rajasthan Weather : प्रदेश में शुक्रवार को मौसम में बदलाव देखने को मिले। प्रदेश के अधिकतर जिलों में सुबह से ही हल्केबादल छाए रहे। जिससे इन क्षेत्रों में तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली। शुक्रवार को राजधानी जयपुर का न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री दर्जकिया गया।

Rajasthan Weather 2 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather : जयपुर। प्रदेश में शुक्रवार को मौसम में बदलाव देखने को मिले। प्रदेश के अधिकतर जिलों में सुबह से ही हल्केबादल छाए रहे। जिससे इन क्षेत्रों में तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली। शुक्रवार को राजधानी जयपुर का न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री दर्जकिया गया, जो गुरुवार के मुकाबले बराबर ही रहा। इधर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, पाली में सुबह से हल्केबादल छाए रहे जिससे लोगों को गलन भरी सर्दी से थोड़ी राहत मिली।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ जिलों में शुक्रवार को हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। राज्य में शुक्रवार को ठिठुरन भरी सर्दी से थोड़ी राहत रही। बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर समेत कई शहरों में मिनिमम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई है। बीकानेर में गुरुवार जो तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस पर था। वो बढ़कर 10 पर आ गया। यही स्थिति जैसलमेर में रही।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मौसम ने बदली करवट…आबू सहित कई जगह गिरा पारा, अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर होंगे तीखे

इस कारण चढ़ा पारा

बाड़मेर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में करीब 2 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हुआ। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वेस्टर्नडिस्टर्बेंस के कारण उत्तर भारत से आ रही बफीर्ली हवाओं के रुकने और अरब सागर से गुजरात तक बनी ट्रफ लाइन के कारण बादलों के समूह के आने से मौसम में ये बदलाव खने को मिला है।

माउंट आबू में सबसे कम तापमान

राज्य में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सबसे कम माउंट आबू में दर्ज हुआ है। यहां तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सीकर के फतेहपुर में भी मिनिमम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। इधर चूरू में लगातार चौथे दिन तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। चूरू के साथ गंगानगर, जयपुर, उदयपुर, कोटा और अजमेर में भी न्यूनतम तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव रहा।

स्कूलों में शीतकालीन अवकाश कल से

सर्दी को देखते हुए प्रदेश की स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 24 दिसंबर से शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर दी है। स्कूलों में छुट्टी की सूचना के बाद से स्कूली छात्राओं के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने राज्य के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश शुरू करने की घोषणा की है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधार पर राजस्थान की स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां 24 दिसंबर से शुरू होगी। यह छुट्टियां 5 जनवरी 2024 तक रहेगी। यानि की 13 दिन तक स्कूलों में अवकाश रहेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : माउंट आबू के बाद फतेहपुर व हनुमानगढ़ रहा सबसे ठंडा, साल के अंत में फिर बदलेगा मौसम

शीतकालीन अवकाश सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों में रहेगा। हर वर्ष राजस्थान के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां रखी जाती है। इस बार भी राजस्थान शिक्षा विभाग के सुविधा पंचांग के आधार पर शीतकालीन की 13 दिन की छुट्टियां हैं। इस शीतकालीन अवकाश का लुफ्त विद्यार्थियों के साथ अध्यापक भी उठा सकेंगे। इसके साथ ही एसएससी परीक्षा केंद्र वाले स्कूलों में भी छुट्टी रहेगी।