राजस्थान में मौसम ने बदली करवट…आबू सहित कई जगह गिरा पारा, अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर होंगे तीखे

राजस्थान में मौसम धीरे-धीरे करवट बदल रहा है। रविवार को प्रदेश के कई शहरों में तापमान में गिरावट देखने को मिली।

image 2023 12 18T080111.053 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: जयपुर। राजस्थान में मौसम धीरे-धीरे करवट बदल रहा है। रविवार को प्रदेश के कई शहरों में तापमान में गिरावट देखने को मिली। इससे लोगों को सर्दी का अहसास हुआ। मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह के अंत तक सर्दी अपनी पूरी रंगत में होगी। 22 दिसंबर से प्रदेश में मौसम बदलेगा, जिससे तापमान में 2 से 3 डिग्री के नीचले स्तर पर पहुंचने की संभावना है।

हिल स्टेशन माउंट आबू में दो दिन राहत मिलने के बाद एक बार फिर वादियों पर बर्फ जम गई। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले सप्ताह के आखिरी में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा, जिससे बारिश होने की संभावना है। रविवार को माउंट आबू में पारा -1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। करीब तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से यहां अचानक फिर से सर्दी तेज हो गई।

शनिवार को यहां न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस था। हालांकि राज्य में अभी ठंडी हवाएं आनी रुक गई हैं। मौसम बिल्कुल शुष्क बना हुआ, जिसके कारण दिन में तेज धूप रहती है। तापमान 24 से लेकर 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

अगले सप्ताह से सर्दी दिखाएगी असर

इस सिस्टम के निकलने के बाद राज्य में 25-26 दिसंबर से सर्दी के तेवर तेज होने लगेंगे। कोहरा छा सकता है और बर्फीली हवाएं चलने की संभावना है। इससे न के वल रात का तापमान बल्कि दिन में भी तापमान गिरने से ठिठु रन हो सकती है।

इन शहरों के तापमान में आई गिरावट

माउंट आबू के साथ ही रविवार को बीकानेर में न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 10.7 पर आ गया। अजमेर का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 10.7, उदयपुर में मिनिमम टेम्प्रेचर 11.4 से गिरकर 9.2 पर आ गया। जैसलमेर में भी रविवार को न्यूनतम तापमान में करीब एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 22 दिसंबर तक राजस्थान में मौसम साफ रह सकता है। तापमान में इसी तरह उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। 22 की शाम या 23 से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। एक तेज प्रभाव का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पहाड़ी राज्यों पर एक्टिव होगा। इसका असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान पर भी देखने को मिल सकता है। उस समय राजस्थान में मौसम बदल सकता है। आसमान में बादल छा सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है।

राजधानी जयपुर में तापमान में उतार चढ़ाव जारी

मौसम को लेकर राजधानी जयपुर की बात की जाए तो यहां पिछले एक सप्ताह से पारे में मामूली उतार चढ़ाव जारी है। रविवार को जयपुर का न्यूनतम तापमान 11.6 रहा जो शनिवार के मुकाबले समान ही रहा। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह जयपुर में तापमान में गिरावट देखी जा सकती है। जिससे सर्दी बढ़ सकती है। मौसम विभाग ने 25 दिसंबर के बाद हल्की बारिश की भी संभावना जताई है।

ये खबर भी पढ़ें:-‘भजन कैबिनेट’ पर दिल्ली में मंथन…नड्डा के घर डेढ़ घंटे चली बैठक, नई सरकार में 20 विधायक बन सकते हैं मंत्री