RAS-Pre Exam : एक घंटे पहले मिलेगी एंट्री, फॉलो करनी होगी ये गाइडलाइन, अपील-बहकावे में ना आएं

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आज राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा-2023 का आयोजन होगा।

RAS-Pre Exam 2023

RAS-Pre Exam : जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आज राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा-2023 का आयोजन होगा। परीक्षा सुबह 11 से 2 बजे तक शहर में 265 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। इसमें 95 हजार से अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं। अभ्यर्थियों को एक घंटे पहले एंट्री मिलेगी।

परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र आयोग ने तीन दिन पहले गुरुवार को जारी कर दिए थे। इस बार एग्जाम के लिए 6 लाख 97 हजार 51 कैंडिडेट ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इसमें करीब 40 हजार स्टूडेंट्स राज्य के बाहर से हैं। एग्जाम 46 जिलों में 2158 सेंटर पर होगा। अभ्यर्थियों को ओएमआर आंसर शीट में समस्त प्रश्नों में दिए गए 5 विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन करने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 2022 के प्रावधानों के अनुसार, परीक्षा के संचालन में किसी भी गतिविधि में अनुचित साधनों का प्रयोग पूर्णतया निषेध एवं कठोर दण्ड से दण्डनीय है. ऐसा किए जाने पर न्यूनतम 10 वर्ष और आजीवन कारावास तक का दण्ड एवं न्यूनतम 10 लाख रुपए से 10 करोड़ रुपए तक जुर्माना हो सकता है।

एक घंटे पहले मिलेगा प्रवेश

परीक्षा का आयोजन सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने केनियत समय से 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को पहचान केलिए परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा। विशेष परिस्थितियों में ही अन्य पहचान-पत्र से प्रवेश दिया जाएगा।

फॉलो करनी होगी ये गाइडलाइन

आयोग द्वारा निर्धारित वेशभूषा में ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा देने वाले पुरुष उम्मीदवारों को हॉफ स्लीव शर्ट या टी-शर्ट पहनकर एग्जाम सेंटर पर आना होगा। हवाई चप्पल पहन कर आने के लिए कहा गया है। महिला अभ्यर्थियों को सलवार सूट, साड़ी या आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाउज, हवाई चप्पल, स्लीपर पहनकर एवं बालों में साधारण रबड बैंड लगाकर आना होगा।

अभ्यर्थियों की होगी वीडियोग्राफी

इस साल हर परीक्षा केंद्र पर पेपर और पहुंचने वाले अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी होगी। प्रत्येक केंद्र पर दो वीडियोग्राफर बारीकी से वीडियोग्राफी करेंगे। इतना ही नहीं, मेटल डिटेक्टर से जांच के पश्चात ही अभ्याथियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। प्रशासन द्वारा प्रत्येक 6 परीक्षा केंद्रों पर एक सतर्कता दल का गठन किया गया है जो लगातार हर केंद्र पर जाकर व्यवस्थाओं को चेक करता रहेगा। अगर कोई सेंटर में पहले से कंप्यूटर, लैपटॉप व संचार उपकरण लगे हैं तो उसकी भी जांच होगी।

आयोग की अपील-किसी के बहकावे में ना आएं

आयोग द्वारा परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी से कहा है कि वे किसी दलाल, मीडिएटर, समाजकंटक या अपराधी के बहकावे में न आएं। यदि कोई परीक्षा में पास कराने के नाम पर रिश्वत या अन्य कोई प्रलोभन व झांसा देता है तो प्रमाण सहित इस संबंध में आयोग को सूचित करें। इस संबंध में निकटतम पुलिस स्टेशन में एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है।

ये खबर भी पढ़ें:-वर्दी में ली ट्रेनिंग, शातिर महिला ने अफसरों संग खिंचवाए फोटो…फर्जी SI बन पुलिस को दिया चकमा