सेला सुरंग का 96 प्रतिशत काम पूरा, चीन सीमा तक बेधड़क दौड़ेंगे वाहन, सेना होगी मजबूत

अरुणाचल प्रदेश के बाकी हिस्सों को तवांग जिले से साल भर सड़क मार्ग से जोड़े रखने के लिए बनाए जा रहे सामरिक रूप से अहम सेला सुरंग का 96 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और इस साल के अंत तक इसका उद्घाटन होने की उम्मीद है।

Arunachal Pradesh | Sach Bedhadak

सेला सुरंग। अरुणाचल प्रदेश के बाकी हिस्सों को तवांग जिले से साल भर सड़क मार्ग से जोड़े रखने के लिए बनाए जा रहे सामरिक रूप से अहम सेला सुरंग का 96 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और इस साल के अंत तक इसका उद्घाटन होने की उम्मीद है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि सुरंग को अंतिम रूप दिया जा रहा है और उसमें सुरक्षा उपकरण लगाए जा रहे हैं। इस सुरंग से तवांग और चीन सीमा से लगती अग्रिम चौकियों तक साल भर सड़क यातायात जारी रहेगा जिससे भारतीय सेना की सामरिक और युद्ध क्षमता बढ़ेगी। सेला सुरंग को सेला दर्रे से करीब 4200 मीटर नीचे बनाया गया है जो अक्सर बर्फबारी और भूस्खलन की वजह से बंद रहता है। सेला दर्रा तवांग जिले को शेष अरुणाचल प्रदेश से जोड़ता है।

यह खबर भी पढ़ें:-अमेरिका एयरफोर्स को मिली पहली ‘एयर टैक्सी’…2 साल से NASA कर रहा है टेस्टिंग, सुधरेगा हवाई

परियोजना की लंबाई करीब 12 किलोमीटर है जिसमें सुरंग, संपर्क मार्ग और लिंक रोड शामिल है। बीआरओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, सुरंग का 96 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। अब केवल आपात स्थिति में सुरंग से निकलने वाले रास्ते और पैदल पथ का काम बचा है और वह भी पूर्ण होने की कगार पर है। अधिकारी ने बताया कि सुरंग निर्माण के अंतिम चरण में उसमें सुरक्षा उपकरण लगाने का कार्य किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-जापान के ‘चंद्रयान’ स्लिम की उपलब्धि, 1 लाख किमी से खींची धरती की तस्वीर

उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य में लगे वाहन पहले ही सुरंग से गुजर रहे हैं, लेकिन अन्य वाहनों को इसमें आवाजाही करने की अनुमति नहीं दी गई है। बीआरओ की देखरेख में सुरंग निर्माण का कार्य कर रही कंपनी के ‘ ऑन साइट इंजीनियर’ कुलदीप सिंह ने बताया कि बहुत संभव है कि इस सुरंग का उद्घाटन 2023 के अंत तक हो जाए। उन्होंने कहा कि मौसम यहां बड़ा मुद्दा है, भारी बारिश और बर्फबारी होती है। अगर मौसम की वजह से कोई कठिनाईं नहीं आती है तो हमें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक सुरंग को लोगों के लिए खोल
दिया जाएगा।