Ramlala Pran Pratishtha: 9 साल पहले संकल्प! अब जोधपुर से अयोध्या भेजा गया पांच रथों में 6 क्विंटल देशी घी

Ramlala Pran Pratishtha: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में राम लला का अभिषेक करेंगे।

Rajasthan Police 2023 11 28T114331.563 | Sach Bedhadak

Ramlala Pran Pratishtha: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में राम लला का अभिषेक करेंगे। इसी को लेकर लगातार तैयारियों का दौर जारी है। इस दिन भक्त भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या जाने की तैयारी कर रहे हैं। इस ऐतिहासिक पल में देश-दुनिया की कई बड़ी हस्तियां हिस्सा लेंगी। इसको लेकर राजस्थान के जोधपुर में भी खास तैयारियां की जा रही हैं। राम मंदिर में महायज्ञ और आरती में इस्तेमाल होने वाला घी जोधपुर से भेजा जाएगा।

पांच रथों रवाना किया घी

यह विशेष पूजा अगले साल यानी सोमवार को राजस्थान के जोधपुर की महर्षि संदीपन बनार गौशाला से पांच रथों में इसे धार्मिक नगरी अयोध्या के लिए रवाना किया गया। श्री श्री महर्षि संदीपन राम धाम गौशाला जोधपुर के बनाड़ के पास जयपुर रोड़ पर स्थित है। इस गौशाला का संचालन महर्षि संदीपन महाराज द्वारा किया जाता है।

9 साल पहले संकल्प

मीडिया को जानकारी देते हुए महर्षि संदीपन महाराज ने बताया कि उन्होंने 9 साल पहले संकल्प लिया था कि जब भी अयोध्या में राम मंदिर बनेगा, तो वे अपने यहां से शुद्ध देसी गाय का घी लाएंगे। राम मंदिर में उसी घी का उपयोग अखंड ज्योत जलाने के लिए किया जाएगा।

अखंड ज्योति के लिए जोधपुर से भेजा गया देसी घी

मंदिर में अखंड ज्योत जलाने के लिए जोधपुर से 6 क्विंटल यानी 600 किलो घी अयोध्या भेजा गया है। खास बात यह है कि जोधपुर से 108 कलश पांच बैलों वाले रथों में भेजे जा रहे हैं। इन रथों के साथ 108 छोटे-छोटे शिवलिंग भी ले जाए जा रहे हैं। जिसे 108 छोटे रथों पर रवाना किया जा रहा है। भगवान श्री राम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान होने वाली आरती में गाय के घी का विशेष रूप से उपयोग किया जाएगा। यह घी जोधपुर से भेजा जा रहा है, यह 22 जनवरी से पहले अयोध्या पहुंच जाएगा।