राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज…लूणकरणसर में हुई ओलावृष्टि, 9 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट

राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद एक बार फिर कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते लगातार दूसरे दिन भी राजस्थान में कई जिलों में बारिश की संभावना है।

image 2023 10 16T090755.770 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद एक बार फिर कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते लगातार दूसरे दिन आज भी राजस्थान में कई जिलों में बारिश की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण रविवार को कोटा, बारां, झालावाड़ और बूंदी जिले में करीब आधे घंटे तक बारिश हुई। वहीं, बीकानेर के लूणकरणसर में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 6 संभागों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इधर, राजस्थान में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने के कारण सर्दी का अहसास भी बढ़ गया। एक ओर आज से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो रही है तो वहीं यह माना जा रहा है कि दहशरे से पहले राजस्थान में सर्दी पूरी तरह दस्तक दे देगी। ऐसे में यह तो साफ है कि बारिश की कारण बढ़ रही सर्दी के कारण दीवाली से पहली ही ऊनी कपड़े भी लोग निकाल लेंगे।

जयपुर सहित कई शहरों में सुबह से ही बादल छाए

राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में आज सुबह से ही बादल छाए हुए है। जयपुर में रविवार को भी दिनभर बादल छाए रहे। लेकिन, बारिश नहीं हुई। हालांकि, बदले मौसम के मिजाज के कारण लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। मौसम विभाग की माने तो आज कई जिलों में बारिश का दौर बना रहेगा। लेकिन, जयपुर में दिनभर बादल छाए रहेंगे। हालांकि, जयपुर में बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

इन जिलों में हुई बारिश, बीकानेर में ओलावृष्टि

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई। जानकारी के मुताबिक कोटा, बांरा, झालावाड़, बीकानेर और बूंदी जिले में कई स्थानों में बारिश हुई। बीकानेर के लूणकरणसर में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। बदले मौसम के मिजाज के कारण सिरौही में रात सबसे सर्द रही और फलौदी में दिन सबसे ज्यादा गर्म रहा है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज से मेघगर्जना के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर ने आज बीकानेर, जोधपुर, पाली, नागौर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मेघगर्जन, बारिश की गतिविधिया 17 अक्टूबर को भी राज्य के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है। बारिश के चलते प्रदेशभर में न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी और बारिश का दौर खत्म होने के बाद सर्दी जोर पकड़ेगी।

किसानों के चेहरे खिले

प्रदेशभर में बारिश का दौर शुरू होने से किसानों के चेहरे खिल गए है। क्योंकि प्रदेश में बारिश होने से इसका सीधा फायदा किसानों को पहुंचेगा। किसानों को फसल की बुवाई में यह बारिश काफी असरदार साबित हो सकती है। रविवार को हुई बारिश के बाद किसान रबी की फसल की तैयारियों में जुट गए है।

ये खबर भी पढ़ें:-Dussehra 2023 : पुरखों के वादे को निभा रहे…एक माह रहते हैं शाकाहारी, मुस्लिम परिवार बनाता है रावण