Rajasthan Weather: राजस्थान में सर्दी ने दिखाए तेवर, ठंडी हवाओं से बढ़ी सर्दी से गिरा तापमान

Rajasthan Weather: राजस्थान में कुछ दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। तीन-चार दिनों से सर्दी ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया…

New Project 2023 11 22T124252.175 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather: राजस्थान में कुछ दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। तीन-चार दिनों से सर्दी ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। दरअसल, उत्तर भारत के राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव खत्म होने के साथ ही मैदानी राज्यों में मौसम में बदलाव हुआ है, जिसके कारण राजस्थान में फिर से सर्दी बढ़ गई।

बीती रात उत्तरी भारत से आ रही ठंडी हवाओं से राजस्थान में तापमान में गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों में कई जिलो में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। जिसके चलते जयपुर, अजमेर, माउंट आबू, बीकानेर में पारा गिरने और सर्द हवाएं चलने से सुबह-शाम की सर्दी तेज हो गई। राजस्थान में सर्दी बढ़ने के कारण लोगों ने गर्म कपड़ें, अलाव आदी का सहारा लेना शुरू कर दिया है। सिरोही के माउंट आबू में मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा है। वहीं माउंट आबू में आज का सबसे कम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सीकर के फतेहपुर में भी न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

यह खबर भी पढ़ें :- Rajasthan Weather: राजस्थान में एक सप्ताह बाद बदलेगा मौसम, दिसंबर की शुरूआत से सर्दी दिखाएगी तेवर

दिन में गिरा पारा…

राजस्थान में सर्द हवाओं और धुंध से दिन का तापमान भी कम हो गया। बीकानेर, चूरू, गंगानगर, जैसलमेर, अजमेर, जयपुर समेत कई शहरों में कल दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जालोर में भी आज तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 27 नवंबर से एक बड़े प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ 26-27 नवंबर से उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के एरिया में एक्टिव होगा, जिसका असर मैदानी राज्यों में भी देखने को मिल सकता है। इस सिस्टम के असर से राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में आसमान में बादल छा सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। वहीं इस सिस्टम के बाद राजस्थान में तापमान और गिरेगा और सर्दी बढ़ेगी।

यह खबर भी पढ़ें :- Rajasthan Weather : राजस्थान में सर्दी ने पकड़ी रफ्तार, दिन में पड़ने लगी ठंड, लोगों ने निकाले गर्म कपड़े

शेखावाटी में पारा 10 से नीचे आया…

शेखावाटी के चूरू, सीकर में भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। चूरू में आज न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सीजन में दूसरी बार 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया। सीकर में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसी तरह हनुमानगढ़ में 9, पिलानी में 10 और सिरोही जिले में 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।