Rajasthan Weather: राजस्थान में एक सप्ताह बाद बदलेगा मौसम, दिसंबर की शुरूआत से सर्दी दिखाएगी तेवर

जयपुर। राजस्थान में मौसम ठंडा है और सुबह शाम ही सर्दी पड़ रही है। फिलहाल, पूरे प्रदेश में कहीं भी तेज सर्दी नहीं पड़ रही…

New Project 2023 11 21T141832.194 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में मौसम ठंडा है और सुबह शाम ही सर्दी पड़ रही है। फिलहाल, पूरे प्रदेश में कहीं भी तेज सर्दी नहीं पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में एक सप्ताह बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। 27 नवंबर से एक बड़े प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ 26-27 नवंबर से उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के एरिया में एक्टिव होगा, जिसका असर मैदानी राज्यों में भी देखने को मिल सकता है। इस सिस्टम के असर से राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में आसमान में बादल छा सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, इसके चलते अगले महीने की शुरूआत से सप्ताह में कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है। संभावना जताई जा रही है कि दिसंबर के शुरुआती सप्ताह में कई शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे जा सकता है। दरअसल, 27 नवंबर को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल में अच्छी बर्फबारी होने की संभावना है। इस सिस्टम का असर राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है। इसके कारण बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

राजस्थान में आज मौसम ठंडा है। कुछ शहरों के तापमान में गिरावट हुई है। शेखावाटी के सीकर, फतेहपुर में एक बार फिर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। हिल स्टेशन माउंट आबू में भी तापमान आज एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 7 पर आ गया। जयपुर में कल देर शाम हवा चलने से सर्दी और बढ़ गई।

जयपुर, अजमेर समेत कई शहरों के तापमान फिलहाल स्थिरता बनी हुई है। वहीं राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में सुबह हल्की ठंडी हवा चली। गंगानगर, बीकानेर और हनुमानगढ़ के ग्रामीण इलाकों में तापमान में गिरावट रही।

हवा चलने से बढ़ी ठिठुरन…

जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर समेत कई जिलों में बीती रात हल्की सर्द हवाएं भी चली। इससे सुबह-शाम यहां ठिठुरन बढ़ गई। जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। कई शहरों में मौसम साफ है।

पश्चिमी राजस्थान में बादल छाए रहे…

मौसम विभाग के अनुसार, एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस जो अभी अफगानिस्तान के ऊपर एक्टिव है। उसके प्रभाव से पाकिस्तान, राजस्थान के कुछ हिस्सों में बादल आ गए हैं। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर एरिया में आज सुबह आसमान में हल्के बादल और धुंध रही।