Rajasthan Weather Update : फिर छलके प्रदेश के कई बांध.. कहीं फसल पानी में लेटी तो कहीं डूबी

प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई जगह किसान की फसल पानी में आधी डूब गई तो कई जगह खेत में ही लेट गई।

image 2023 09 17T074837.942 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई जगह किसान की फसल पानी में आधी डूब गई तो कई जगह खेत में ही लेट गई। शनिवार को भी हुई भारी बारिश के चलते कई जिलों के बांध ओवरफ्लो हो गए। राज्य के माही बजाज सागर, कोटा बैराज, जवाई बांध आदि के गेट खोलने पड़े। उदयपुर में खराब मौसम के चलते केंद्रीय मंत्री का हेलिकाप्टर ही लैंड नहीं हो सका।

प्रतापगढ़ में आंधी के साथ आई बारिश के कारण शनिवार को कई जगह विद्युत पोल गिर गए, जिससे कई इलाकों में देर रात तक बिजली गुल रही। सर्वाधिक बारिश बांसवाड़ा के दानपुर स्टेशन पर 90 एमएम के अलावा डूंगरपुर के गलियाकोट में 74 एमएम समेत अधिकतर जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में कई जिलों में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी।

माही बजाज सागर बांध के खोले 16 गेट 

बांसवाड़ा स्थित माही बजाज सागर बांध के शनिवार को 16 गेट खोलकर 14,716 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इसके अलावा झालावाड़ के कालीसिंध के 4 गेट खोलकर 1,116.10 क्यूसेक, पाली के जवाई बांध के 3 गेट खोलकर 243.32 क्यूसेक, डूंगरपुर के सोम कमला अंबा बांध के 2 गेट खोलकर 90.25 क्यूसेक और कोटा बैराज के 39 दिन बाद 2 गेट खोलकर 215.10 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। 

सीजन में 5 प्रतिशत अधिक बारिश

जल संसाधन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में शुक्रवार तक मानसून सीजन में 5 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। गौरतलब है कि देश में एक जून से 15 सितंबर तक औसत बारिश 417.7 एमएम दर्ज की जाती है। वहीं, इस सीजन में अब तक कुल बारिश 438.6 एमएम दर्ज की जा चुकी है।

बंगाल की खाड़ी में बना लो-प्रेशर सिस्टम

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने लो-प्रेशर सिस्टम की वजह से प्रदेश में मानसून सक्रिय हुआ है। इसके अलावा वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, कोटा तथा रायसेन से लो-प्रेशर सिस्टम से होकर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। पश्चिमी हवाएं भी थोड़ी कमजोर हुई, जिसके कारण पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिमी जिलों में भी बारिश का दौर शुरू हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें:-City Park : लंदन के सेंट जेम्स पार्क से भी बड़ा…1200 मीटर लंबी नहर, आज से घूम सकेंगे आमजन