कहां फंस गया भीलवाड़ा लोकसभा का प्रत्याशी? आखिर BJP क्यों नहीं कर पाई अभी तक ऐलान?

Loksabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनावों के लिए पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है और बीजेपी-कांग्रेस दोनों दलों ने अपने 24-24…

sach 1 2024 03 29T104959.840 | Sach Bedhadak

Loksabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनावों के लिए पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है और बीजेपी-कांग्रेस दोनों दलों ने अपने 24-24 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है लेकिन कांग्रेस में जहां टिकटों का ऐलान करने के बाद सीटों पर चेहरे बदले जा रहे हैं वहीं बीजेपी के लिए भीलवाड़ा सीट गले की फांस बन गया है जहां अभी तक किसी का नाम फाइनल नहीं किया गया हैं. दरअसल पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने भीलवाड़ा सीट सर्वाधिक 6 लाख से अधिक वोटों से जीती थी जहां सुभाष बहेड़िया ने कांग्रेस के रामपाल शर्मा को हराया था लेकिन इस बार अब तक इसी सीट पर पार्टी प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई है.

2019 के लोकसभा चुनावों में 2019 में राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में सबसे बड़ी जीत भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी के सुभाष बहेड़िया की हुई थी. बहेड़िया ने कांग्रेस के रामपाल शर्मा को 6 लाख से अधिक 6,12000 वोटों से हराया जो कि एक रिकार्ड था. बहेड़िया को इस दौरान 938160 वोट मिले थे लेकिन इस बार पहले चरण के नामांकन होने के बावजूद बीजेपी अभी तक भीलवाड़ा से प्रत्याशी का ऐलान नहीं कर पाई है.

आखिर क्यों नहीं हुआ ऐलान?

बताया जा रहा है कि इस सीट पर टिकट घोषित नहीं करने के पीछे दो अहम कारण हैं जहां एक तो मौजूदा सांसद सुभाष को टिकट देने पर सहमति नहीं बन पाई है. वहीं दूसरा ये कि राजसमंद के बाद कांग्रेस इस सीट पर भी कांग्रेस प्रत्याशी बदल सकती हैं ऐसे में बीजेपी भी जातिगत समीकरणों को साधते हुए इस सीट से वैश्य समाज के किसी चेहरे को प्राथमिकता देने पर विचार कर रही है. मालूम हो कि भीलवाड़ा से 20 साल में एक बार ही कांग्रेस के पास सीट रही है.

बताया जा रहा है कि भीलवाड़ा में प्रत्याशी घोषित नहीं होने के पीछे बीजेपी और संघ व सहयोगी संगठनों में एक राय न बन पाना है जहां संघ व उसके सहयोगी संगठन विधानसभा चुनाव में भी भीलवाड़ा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी विठ्ठलशंकर अवस्थी का विरोध किया था जिसके बाद कारोबारी अशोक कोठारी को उतारा था लेकिन बीजेपी प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहा था. लोकसभा चुनाव में एक बार फिर वहीं स्थिति बन गई है.

रिजु झुनझुनवाला की मजबूत है दावेदारी!

वहीं भीलवाड़ा से निर्दलीय विधायक अशोक कोठारी भाजपा में वापस नहीं लेने पर लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं. इसके अलावा सांसद सुभाष बहेड़िया, भाजपा के प्रदेश महामंत्री दामोदर अग्रवाल और कुछ दिनों पहले कांग्रेस से भाजपा में आए उद्यमी रिजु झुनझुनवाला बीजेपी के वर्तमान में प्रमुख दावेदार बताए जा रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि संघ व उसके सहयोगी संगठनों ने दो वरिष्ठ कार्यकर्ता, एक संत और एक भाजपा पदाधिकारी का नाम भी पैनल में आगे किया है.