Rajasthan Election 2023 : कांग्रेस ने 199 सीटों पर उतारे प्रत्याशी, आखिरी लिस्ट में 21 प्रत्याशियों के नाम

राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने 199 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

image 2023 11 06T080242.301 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने 199 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। एक सीट आरएलडी को दी है। कांग्रेस ने देर रात 7वीं और आखिरी लिस्ट जारी की। जिसमें 21 प्रत्याशियों को मौका दिया गया है। अब तक की सभी सूचियों में टिकट पाने से वंचित रहे मंत्री शांति धारीवाल को आखिरी सूची में जगह मिली और आखिरकार फिर से कोटा उत्तर से प्रत्याशी बनाया गया।

वहीं, सचिन पायलट के कट्टर समर्थक माने जाने वाले वेदप्रकाश सोलंकी को भी अंतत: चाकसू से मैदान में उतारा गया है। ये दोनों सीटें गहन मंथन के बाद फाइनल हुईं। इस सूची से यह भी स्पष्ट हो गया कि नागौर में मिर्धा परिवार का वर्चस्व अब फिर उभरने लगा है। जहां बीजेपी ने कांग्रेस से आई ज्योति मिर्धा को टिकट दिया, वहीं तेजपाल और हरेंद्र मिर्धा को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है। ज्योति मिर्धा नाथूराम मिर्धा की पोती है, जबकि हरेंद्र उनके चाचा रामनिवास मिर्धा के पुत्र हैं।

दिन में बीजेपी से कांग्रेस में शामिल, रात में मिला टिकट

रविवार को भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए कर्नल सोनाराम चौधरी और प्रशांत सिंह परमार को कांग्रेस ने टिकट दे दिया। देर रात जारी हुई कांग्रेस की अंतिम सूची में कर्नल चौधरी को गुड़ामालानी से और प्रशांत सिंह परमार को बाड़ी से टिकट दिया गया। वहीं दो दिन पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस पाले आई साध्वी अनादि सरस्वती को अजमेर उत्तर सीट से कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया है। यहां से कांग्रेस ने महेंद्र सिंह रलावता को टिकट दिया है।

गुड़ामालानी से कर्नल सोनाराम

कांग्रेस ने गुड़ामालानी से कर्नल सोनाराम, खींवसर से हनुमान बेनीवाल के सामने कु चेरा नगरपालिका अध्यक्ष तेजपाल मिर्धा को टिकट दिया गया है। गौरतलब है कि तेजपाल मिर्धा डेगाना विधायक विजयपाल मिर्धा के छोटे भाई है। वहीं नागौर से भाजपा की ज्योति मिर्धा के सामने पूर्व मंत्री हरेंद्र मिर्धा को उतारा गया है। इसके साथ ही धोद से विधायक परसराम मोरदिया की जगह नए चेहरा जगदीश दानोदिया को टिकट दिया गया है।

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के सामने अभिषेक चौधरी

कांग्रेस की अंतिम सूची में झोटवाड़ा विधानसभा सीट से गहलोत गुट के एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी को टिकट दिया गया है। चौधरी के सामने भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को टक्कर देंगे। बता दें, अभिषेक लोहावट से टिकट मांग रहे थे।

आखिरी लिस्ट में इन्हें मिला मौका

  1. उदयपुरवाटी-भगवान राम सैनी
  2. खेतड़ी-मनीषा गुर्जर
  3. धोद-जगदीश दानोदिया
  4. झोटवाड़ा-अभिषेक चौधरी
  5. चाकसू-वेदप्रकाश सोलंकी
  6. कामां-जाहिदा खान
  7. टोडाभीम-घनश्याम मेहर
  8. बाड़ी-प्रशांत सिंह परमार
  9. अजमेर उत्तर-महेंद्र सिंह रलावता
  10. नागौर-हरेंद्र मिर्धा
  11. खींवसर-तेजपाल मिर्धा
  12. सुमेरपुर-हरिशंकर मेवाड़ा
  13. गुड़ामालानी-कर्नल सोनाराम
  14. चित्तौड़गढ़-सुरेंद्र सिंह जाड़ावत
  15. शाहपुरा-नरेंद्र कुमार रैगर
  16. पीपल्दा-चेतन पटेल
  17. कोटा उत्तर-शांति धारीवाल
  18. कोटा दक्षिण-राखी गौतम
  19. रामगंज मंडी-महेंद्र राजौरिया
  20. किशनगंज-निर्मला सहरिया
  21. झालरापाटन-रामलाल चौहान