राजस्थान कांग्रेस की नई टीम का ऐलान, 25 जिलाध्यक्ष हुए नियुक्त…गहलोत-डोटासरा गुट का दिखा दबदबा

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए 48 महासचिव, 21 उपाध्यक्ष, 121 सचिव नियुक्त किए गए हैं.

sb 1 2023 07 11T100015.147 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान में चुनावी मौसम का आगाज होते ही राजनीतिक दल एक्टिव मोड में आ गए हैं जहां कांग्रेस ने सोमवार को प्रदेश कांग्रेस की नई टीम का ऐलान किया. चुनावी साल के लिहाज से प्रदेश कांग्रेस कमेटी में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए 48 महासचिव, 21 उपाध्यक्ष, 121 सचिव नियुक्त किए हैं. वहीं लंबे इंतजार के बाद आखिरकार 25 जिलाध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है. हालांकि इससे पहले 13 जिलाध्यक्ष बनाए गए थे.

वहीं हाल में 85 सचिवों की रोकी गई नियुक्ति को भी फिर से बहाल करते हुए अब 121 नेताओं को सचिव बनाया गया है. मालूम हो कि 2020 में पायलट खेमे की बगावत के कार्यकारिणी भंग कर दी गई थी जिसके बाद से प्रदेश कार्यकारिणी में महज 39 पदाधिकारी थे. बताया जा रहा है कि संगठन और सरकार में ज्यादा से ज्यादा कार्यकर्ताओं और नेताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए यह कवायद चल रही है.

इधर संगठन में नियुक्तियां होते ही सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई कि आखिर किस गुट की संगठन नियुक्तियों में चली तो लिस्ट देखने के बाद कहा जा सकता है कि इन नियुक्तियों में सीएम अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा गुट का पूर्ण दबदबा दिखाई दिया है. इसके अलावा संगठन से जुड़े तीसरे नंबर पर हैं. वहीं पायलट खेमे के भी कई नेताओं को जगह दी गई है.

जिलाध्यक्षों का इंतजार हुआ खत्म

कांग्रेस ने सोमवार को 25 जिलाध्यक्षों के नाम जारी किए जहां जमवारामगढ़ से विधायक गोपाल लाल मीणा जयपुर ग्रामीण से एकमात्र विधायक हैं जिन्हें जिलाध्यक्ष बनाया गया है. वहीं अजमेर शहर और देहात के लिए अभी नामों की घोषणा नहीं हुई है.

वहीं 13 जिलाध्यक्ष पहले बनाए गए ते जहां दौसा, जैसलमेर, बीकानेर शहर और नागौर के पहले बनाए गए जिलाध्यक्ष आगे बने रहेंगे. इसके अलावा बिशनाराम सिहाग, दिनेश सुंडा और भानुप्रताप सिंह जैसे कई युवा नेता जिलाध्यक्ष बने हैं. वहीं इन 25 में से एक भी महिला नेता को जिलाध्यक्ष नहीं बनाया गया है.

वहीं बांसवाड़ा में रमेश पांडेय, भरतपुर में दिनेश सूपा, भीलवाड़ा से अक्षय त्रिपाठी, बीकानेर ग्रामीण से बिशना राम सियाग, बूंदी से सीएल प्रेमी, चित्तौड़गढ़ से भेरूलाल चौधरी, चूरु से इंद्राज खीचड़, धौलपुर में साकेत बिहारी शर्मा, डूंगरपुर में वल्लभराम पाटीदार, श्रीगंगानगर में अंकुर मगलानी, हनुमानगढ़ सुरेंद्र दादरी को जिलाध्यक्ष बनाया गया है.

वहीं जयपुर शहर में आरआर तिवारी, जालौर में भंवरलाल मेघवाल, करौली में शिवराज मीणा, कोटा शहर में रविंद्र त्यागी, पाली में अजीज दर्द, सिरोही में आनंद कुमार जोशी, सवाई माधोपुर में गिरिराज सिंह गुर्जर, टोंक में हरि प्रसाद बैरवा, उदयपुर शहर में फतेह सिंह राठौड़ और उदयपुर ग्रामीण में कचरू लाल चौधरी को जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है.

21 नेता बने पीसीसी उपाध्यक्ष

वहीं डॉ जितेंद्र सिंह, नसीम अख्तर इंसाफ, गजराज खटाना, हाकम अली खान, घनश्याम मेहर, भरतराम मेघवाल, जगदीश चंद्र जांगिड़, मंजू मेघवाल, वीरेंद्र बेनीवाल, हीरालाल दरांगी, हंगामी लाल मेवाड़ा , कैलाश मीणा, रतन देवासी, रामविलास चौधरी, रमेश खंडेलवाल, सुनील शर्मा, जगतार सिंह कंग, समरजीतसिंह , रफीक मंडेलिया, राजकुमार जयपाल और दर्शन सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है. वहीं ललित तूनवाल को प्रदेश का संगठन महासचिव और सीताराम अग्रवाल को प्रदेश कोषाध्यक्ष पर बरकरार रखा गया है.

करीब 18 विधायक बने PCC पदाधिकारी

पीसीसी की कार्यकारिणी विस्तार में 18 विधायकों को पदाधिकारी बनाया गया है जहां करीब 55 नेता SC और ST वर्ग से लिए गए हैं. इसके अलावा 28 महिला और एक दर्जन मुस्लिम नेताओं को भी पीसीसी में जिम्मेदारी दी गई है. वहीं टोंक को छोड़कर 25 में से शेष जिलाध्यक्ष सीएम, डोटासरा और संगठन से बने हैं.

वहीं कई नेता हुए पीसीसी से आउट भी किए गए हैं जिनमें राजेन्द्र चौधरी, महेंद्र सिंह खेड़ी, वेदप्रकाश सोलंकी, गजेन्द्र सांखला, रवि पटेल, राजेन्द्र यादव, ललित यादव, शोभा सोलंकी, निंबाराम गरासिया, लाखन मीणा, मांगीलाल गरासिया, मंत्री रामलाल जाट, गोविंद मेघवाल, मालवीय और हरिमोहन शर्मा की छुट्टी की गई है.

संगठन नियुक्तियों में चमके डोटासरा

वहीं संगठन की नियुक्तियों में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की भी काफी चली है जहां डोटासरा के करीबी मेहनती, ऊर्जावान और युवाओं को पूरा मौका दिया गया है. वहीं आलाकमान ने अनुशासन और निष्क्रियता का ख्याल रखा गया है जिसके चलते कई पदाधिकारियों को पीसीसी से रवाना भी किया गया है. वहीं श्रीगंगानगर, झुंझुनूं, चूरू और बीकानेर देहात सहित कई जिला अध्यक्षों की नियुक्ति में डोटासरा का अहम रोल रहा.

पायलट खेमे से करीब डेढ़ दर्जन बने पदाधिकारी

वहीं कांग्रेस की जंबो लिस्ट में सचिन पायलट खेमे से करीब डेढ़ दर्जन नेताओं को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है जिनमें समरजीत मान, गजराज खटाना और दर्शन गुर्जर को उपाध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा राकेश पारीक, महेंद्र सिंह गुर्जर, प्रशांत शर्मा, इंद्राज गुर्जर, मुकेश भाकर, राजेश चौधरी, पंडित सुरेश मिश्रा, संजय जाटव और सोना देवी बावरी को महासचिव बनाया गया है.

वहीं टोंक से हरि प्रसाद बैरवा को जिलाध्यक्ष बनाया गया है. इसके साथ ही विभा माथुर, अनिल चोपड़ा, हिमांशु कटारा, विक्रम वाल्मीकि, सुरेंद्र लांबा और आजाद सिंह राठौड़ को सचिव बनाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *