क्या आपकी कमर के निचले हिस्से में भी रहता है लगातार दर्द? तो न करें इसे इग्नोर हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

कई बार लगातार बैठे रहने की वजह से कमर में दर्द होना आम बात है। इस लोअर बैक यानी कमर के निचले हिस्से में दर्द…

HEALTH | Sach Bedhadak

कई बार लगातार बैठे रहने की वजह से कमर में दर्द होना आम बात है। इस लोअर बैक यानी कमर के निचले हिस्से में दर्द को हम अपनी लाइफस्टाइल ठीक करके भी सही कर सकते हैं लेकिन अगर आपकी कमर में दर्द लगातार बना रहता हैतो ये किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। रअसल जब गलत पोस्चर में बैठते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से दर्द रह सकता है या फिर कभी-कभी ये किसी चोट की वजह से भी हो सकता है। हालांकि अगर यह दर्द पुराना हो जाए तो आपको सेहत से जुड़ीं कई दिक्कतें हो सकती हैं। चलिए जानते हैं कि, इस दर्द के क्या कारण हो सकते हैं।

मांसपेशियों की कमजोरी

कमर के निचले हिस्से में दर्द की एक सामान्य वजह मांसपेशियों की कमजोरी हो सकती है। यदि आपके पीठ की मांसपेशियाँ कमजोर हो जाती हैं, तो इसके कारण दर्द हो सकता है। यह कमजोरी अधिक बैठने, लेटने या यातायात के दौरान एक स्थितिगत गतिविधि के कारण विकसित हो सकती है।

पीठ में दबाव

कई बार कमर के निचले हिस्से में दर्द की वजह पीठ में दबाव होना होता है। यह दबाव गलत बैठने, बार-बार उठने या भारी सामान उठाने के कारण हो सकता है। इसके अलावा, गर्भावस्था, मोटापा या वयस्कों में बोन्स की कमजोरी भी पीठ में दबाव का कारण बन सकती है।

स्लिप डिस्क

कमर के निचले हिस्से में दर्द का एक और सामान्य कारण स्लिप डिस्क हो सकता है। जब पीठ की रीढ़ के मध्य की कोशिकाओं (डिस्क) में चिकनाहट या फिरकी होती है, तो वे स्थानांतरित हो सकते हैं और नभी के पास दबाव डाल सकते हैं, जिससे दर्द हो सकता है।

संक्रमण

कई बार कमर के निचले हिस्से में दर्द का कारण संक्रमण होता है। यहाँ प्रोस्टेट ग्रंथि या यूरीनरी इन्फेक्शन, किडनी संक्रमण, पेशाब नली की संक्रमण, या यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन) शामिल हो सकते हैं। इन संक्रमणों के साथ आमतौर पर बार-बार पेशाब करने, जलन या पेशाब करते समय दर्द का अनुभव हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *