CM गहलोत ने फ्री की चिरंजीवी योजना! ऐसे परिवार मुफ्त करा सकेंगे इलाज

CM अशोक गहलोत ने राजस्थानवासियों को विधानसभा चुनाव से पहले चिरंजीवी योजना को फ्री करने का बड़ा तोहफा दिया है।

CM Ashok Gehlot 6 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को नए-नए तोहफे दे रहे है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहले गैस सिलेंडर और अब चिरंजीवी योजना पर बड़ा दांव खेला है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों की हेल्थ सुरक्षा पर बड़ी राहत दी है। सीएम गहलोत ने गुरुवार सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित सभी वर्गों के 8 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों के लिए चिरंजीवी योजना को फ्री कर दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:-CM गहलोत ने खेला चुनावी दांव, नए जिलों के गठन का नोटिफिकेशन जारी, अब प्रदेश में 50 जिले और 10 संभाग

अब सालना 8 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों को चिरंजीवी योजना के लिए कोई प्रीमियम नहीं चुकाना पड़ेगा। बता दें कि कांग्रेस सरकार ने राज्य के कमजोर वर्ग के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीम योजना को शुरू किया था। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अब तक लाभार्थियों को साल में एक बार 850 रुपए का प्रीमियम चुकाना पड़ता था।

चिरंजीवी योजना के लिए नहीं देना कोई प्रीमियम

सीएम गहलोत ने चिरंजीवी योजना को लेकर गुरुवार को बड़ी घोषणा की है। अब 8 लाख से नीचे आय वाले लाभार्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी तरह का कोई प्रीमियम नहीं चुकाना होगा। अब चिरंजीवी योजना के प्रीमियम भुगतान का खर्च भी सरकार उठाएंगी। अब गरीब परिवार इस योजना का लाभ फ्री में उठा सकेंगे। चिरंजीवी योजना का प्रीमियम भरने पर राज्य सरकार पर 425 रुपए का अतिरिक्त भार पड़ने का अनुमान है।

यह खबर भी पढ़ें:-राहुल की सजा पर रोक… गहलोत ने बताया सच्चाई की जीत, पायलट बोले-संसद में गूंजेगी INDIA की आवाज

771 करोड़ रुपए की सौगात

गहलोत ने 771 करोड़ रुपए की लागत के 249 चिकित्सा संस्थान की सौगात दी। 220 करोड़ की लागत से बने 148 चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण किया। करीब 551 करोड़ रुपए की लागत से 101 चिकित्सा संस्थाना का शिलान्यास भी किया। 25 मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब और 10 चिरंजीवी और 104 जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई। इसमें दौसा, धौलपुर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर क्षेत्र शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *