राज बदलेगा या रिवाज…मतगणना के बाद परिणाम आज, इन प्रमुख नेताओं के भाग्य का होगा फैसला

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों पर मतगणना आज होगी। मतगणना के ट्रेंड और परिणाम ‘सच बेधड़क’ टीवी चैनल पर लगातार प्रसारित होंगे।

image 2023 12 03T074453.537 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election Result 2023 Update : जयपुर। राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों पर मतगणना आज होगी। इन सीटों पर कुल 1,862 उम्मीदवार अपना चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। इस बार सबसे पहले रिजल्ट अजमेर जिले की दक्षिण सीट का आ सकता है, जबकि सबसे देरी से रिजल्ट बाड़मेर की शिव सीट का आने की संभावना है। मतगणना के ट्रेंड और परिणाम ‘सच बेधड़क’ टीवी चैनल पर लगातार प्रसारित होंगे।

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के तहत आज सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। बता दें, सियासी गलियारों में इस चुनाव को ‘राज’ या ‘रिवाज’ बदलने की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है। बीते कुछ दशकों में, परंपरागत रूप से राज्य में हर चुनाव में राज यानी सरकार बदल जाती है… एक बार कांग्रेस-एक बार भाजपा। 

इन प्रमुख नेताओं के भाग्य का होगा फैसला

 चुनावी समर में उतरे कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, गोविंद सिंह डोटासरा, सीपी जोशी, शांति धारीवाल, बीडी कल्ला, प्रताप सिंह, राजेंद्र यादव, शकुंतला रावत, सचिन पायलट आदि शामिल हैं। वहीं, भाजपा की ओर से वसुंधरा राजे, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनियां तथा सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़, बाबा बालकनाथ व किरोड़ी लाल मीणा मैदान हैं।

गहलोत की योजनाएं बनाम माेदी का चेहरा! 

30 नवंबर को आए चुनाव बाद के पूर्वानुमानों के बाद सत्तारूढ़ कांग्रेस व बीजेपी, दोनों को सरकार बनाने की उम्मीद है। जहां अधिकांश एग्जिट पोल ने राज्य में भाजपा को बढ़त मिलने की भविष्यवाणी की है, तीन एग्जिट पोल ने कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की है। आज परिणाम से यह स्पष्ट हो जाएगा कि मतदाताओ ने अशोक गहलोत सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं तथा सात गारंटी के वादे पर भरोसा जताया है या मोदी के चेहरे और भाजपा के हिंदुत्व के एजेंडे ने उन्हें प्रभावित किया।

काउंटिंग के सर्वाधिक चरण शिव और सबसे कम अजमेर उत्तर में 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि राज्य में जयपुर, जोधपुर और नागौर में दो-दो केद्रों पर तथा शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती की जाएगी। 51,890 मतदान केंद्रों पर ईवीएम के मतों की गणना के लिए 2,524 टेबल लगाई गई हैं। इनमें कुल 4,245 चरण में मतों की गिनती का कार्य पूरा होगा। 

शिव विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना सर्वाधिक 41 चरण तक चलेगी, जबकि अजमेर दक्षिण के लिए मतगणना 14 चरण में ही पूरी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। केन्द्रीय पुलिस बलों की 40 कंपनियां ईवीएम की सुरक्षा के लिए और आरएसी की 36 कं पनियां मतगणना केंद्रों पर तैनात रहेंगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023: ‘वोटर हेल्प लाइन एप’ पर देख सकते है रुझान, एक क्लिक पर मिलेगी हर जानकारी