कोहरा पड़ेगा या नहीं! रेलवे ने अभी से मानकर ये ट्रेन की रद्द, 3 महीने तक इन ट्रेनों के 100 से ज्यादा फेरे किए कैंसिल

जयपुर। नवंबर का महीना करीब आधा बीत गया है। इस बार सर्दी के तेवर बदले हुए है। जहां अक्टूबर के अंत तक सर्दी की शुरूआत…

New Project 71 | Sach Bedhadak

जयपुर। नवंबर का महीना करीब आधा बीत गया है। इस बार सर्दी के तेवर बदले हुए है। जहां अक्टूबर के अंत तक सर्दी की शुरूआत हो जाती थी, वहीं इस बार लोग तापमान में उतार चढ़ाव से परेशान है। दिन में गर्मी तो सुबह-शाम हल्की ठंड पड़ रही है। ऐसे में अगले महीने से सर्दी के इस सीजन में कोहरा पड़ेगा या नहीं ये तो आने वाला समय बताएगा, लेकिन रेलवे ने अभी से ये मान लिया है कि दिसंबर से फरवरी तक उत्तर-मध्य भारत में कोहरा पड़ेगा।

कोहरे के कारण रेलवे ने 8 ट्रेनों के 100 से फेरों को रद्द किया है। रेलवे ने एक अधिसूचना जारी की है, इसमें चार ट्रेनें तो ऐसी है जिनको दिसंबर, जनवरी और फरवरी में चलाया ही नहीं जाएगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे से जारी शेड्यूल के मुताबिक, कोहरा पड़ने की संभावना को देखते हुए गाड़ी संख्या 14724 भिवानी-प्रयागराज और गाड़ी संख्या 14723 प्रयागराज-भिवानी को आंशिक रूप से रद्द किया है। ये गाड़ी 1 दिसंबर से 29 फरवरी तक कानपुर सेंट्रल से प्रयागराज के बीच रद्द रहेगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 14525 अम्बाला-श्रीगंगानगर और गाड़ी संख्या 14526 श्रीगंगानगर-अम्बाला को 1 दिसंबर से 29 फरवरी तक रद्द करने का निर्णय किया है। ये गाड़ी रोजाना अम्बाला-श्रीगंगानगर के बीच संचालित होती है।

इन गाड़ियों के फेरे किए कम…

रेलवे ने गाड़ी संख्या 12988 अजमेर- सियालदाह को 2 दिसंबर से 29 फरवरी तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को ही चलेगी, जबकि सप्ताह के शेष दिन रद्द रहेगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 12987 सियालदाह-अजमेर 3 दिसंबर से 1 मार्च तक प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ही चलेगी, जबकि शेष दिन रद्द रहेगी।

इसी तरह गाड़ी संख्या 15909 डिब्रुगढ-लालगढ़ 2 दिसंबर से 24 फरवरी सप्ताह में केवल 6 दिन ही चलेगी, ये ट्रेन हर शनिवार को रद्द रहेगी। गाड़ी संख्या 15910 लालगढ़-डिब्रुगढ़ 5 दिसंबर से 27 फरवरी तक हर मंगलवार को रद्द रहेगी।