6 मंजिल, 200 बेड और 450 करोड़ लागत…जोधपुर AIIMS को मिलेगा नया ट्रॉमा सेंटर, PM करेंगे शिलान्यास

जोधपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (5 अक्टूबर) को राजस्थान दौरा करेंगे। पीएम मोदी राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं का…

Jodhpur AIIMS Trauma Centre | Sach Bedhadak

जोधपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (5 अक्टूबर) को राजस्थान दौरा करेंगे। पीएम मोदी राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। परियोजनाओं में एम्स जोधपुर में 350 बेड वाला ‘ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ और पूरे राजस्थान में प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) के तहत विकसित किए जाने वाले सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक शामिल हैं।

पीएम मोदी के कल प्रस्तावित कार्यक्रम में इस नए ट्रॉमा हॉस्पिटल का शिलान्यास करेंगे। 6 मंजिला इस बिल्डिंग के लिए करीब 350 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें ट्राइएज, डायग्नोस्टिक्स, डे केयर, वार्ड, निजी कमरे, मॉड्यूलर ऑपरेटिंग थिएटर, आईसीयू और डायलिसिस क्षेत्र जैसी विभिन्न सुविधाएं शामिल होंगी। यह रोगियों को बहु-विषयक और व्यापक देखभाल प्रदान करके आघात और आपातकालीन मामलों के प्रबंधन में एक समग्र दृष्टिकोण लाएगा। पूरे राजस्थान में सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक राज्य के लोगों को लाभान्वित करते हुए जिला स्तरीय क्रिटिकल केयर बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगे।

ऐसे मिलेगी राहत…

सबसे बड़े ट्रॉमा हॉस्पिटल के नए भवन में 200 बेड के नए ट्रॉमा सेंटर के साथ की सीसीयू की सुविधा वाले वार्ड भी बनेंगे। इसके लिए करीब 350 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इनमें से करीब 300 करोड़ से ज्यादा का बजट सिर्फ भवन निर्माण का है। इसके अलावा अन्य उपकरण और फैसिलिटी के लिए कई अन्य राशि खर्च की जाएगी।

पश्चिमी राजस्थान की समस्या होगी दूर

एआईआईएमएस जोधपुर पर अब न सिर्फ जोधपुर शहर बल्कि पश्चिमी राजस्थान का हेल्थ सिस्टम टीका हुआ है। अभी भी कई दुर्घटना के सीधे एआईआईएमएस जाते हैं, लेकिन यहां इमरजेंसी और ट्रॉमा सुविधा सीमित होने के कारण कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब नए ट्रॉमा अस्पताल और सीसीयू ब्लॉक बनने से ऐसे आपातकालीन केस में बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी।

20 साल में धीरे धीरे बढ़ी सुविधाएं

करीब 20 साल पहले जोधपुर एम्स की शुरुआत हुई थी। जोधपुर एम्स में धीरे-धीरे सुविधाएं बढ़ रही है। अब लगभग सभी डिपाटर्मेंट एआईआईएमएस जोधपुर में संचालित हो रहे हैं। इसीलिए हेल्थ सेक्टर में एम्स जोधपुर अभी राजस्थान का सर्वश्रेष्ठ इंस्टिट्यूट बन गया है।

प्रदेश में पहली रैंक मिली…

हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की देशभर के संस्थाओं के लिए जारी रैंकिंग में हेल्थ कैटेगरी में एआईआईएमएस राजस्थान में पहले और देश में 13 स्थान पर हैं। एसएमएस जयपुर दूसरे और देश में 46वे स्थान पर रहा है। टॉप 50 में राजस्थान के 2 ही इंस्टीट्यूट आए हैं।