फिर पेपर लीक का हल्ला, एग्जाम से पहले सोशल मीडिया पर आया पेपर, 50% प्रश्न सेम!

परीक्षार्थियों ने आरोप लगाया कि इस भर्ती परीक्षा का पेपर भी सोशल मीडिया पर पहले ही आ गया।

Community Health Officer Recruitment | Sach Bedhadak

जयपुर। पेपर लीक के शोर के बीच रविवार को प्रदेश के तीन जिलों में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर संविदा भर्ती परीक्षा (Community Health Officer Recruitment Examination) हुई। परीक्षार्थियों ने आरोप लगाया कि इस भर्ती परीक्षा का पेपर भी सोशल मीडिया पर पहले ही आ गया। अभ्यर्थियों ने कहा कि मोबाइल पर आया पेपर असली परीक्षा केंद्र के पेपर से आधा मिलता-जुलता हुआ हैं। करीब 50 से 60 प्रतिशत प्रश्न मिल रहे हैं।

वहीं, मामले को लेकर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने भी दावा किया है कि उनके पास परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर आ गया था। किसी अभ्यर्थी ने सुबह 8 बजे सोशल मीडिया पर आया भर्ती परीक्षा का यह पेपर उन्हें भेजा। इसके सवाल हूबहू पेपर में भी आए हैं। इसलिए सरकार पेपर करवाने में फिर से फेल हुई है। ऐसे में इस पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जानी चाहिए।

वहीं, मामले को लेकर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने कहा कि पेपर लीक नहीं हुआ है। कोचिंग माफिया खुद के फायदे के लिए बेवजह इस तरह की अफवाह फैला रहे हैं। जांच में इस तरह का कोई मामला सामने आया है। वहीं जो लोग पेपर लीक की अफवाह फैला रहे हैं, उनके खिलाफ अब कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

3531 पदों के लिए हुई परीक्षा

कर्मचारी चयन बोर्डकी ओर से 3531 पदों पर रविवार को आयोजित हुई संविदा सीएचओ भर्ती परीक्षा में कुल 88.63 प्रतिशत उपस्थिति रही। परीक्षा प्रदेश के सिर्फ तीन जिलों में जयपुर, कोटा, अजमेर में ही हुई । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत हुई इस परीक्षा में कुल 92 हजार 49 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए। बोर्ड ने पेपर लीक और चिटिंग से बचने के लिए पहले की तीन जिलों में परीक्षा करवाई थी।

30 जिलों परीक्षा का एक भी सेंटर नहीं बनाया गया, जिससे की पेपर लीक जैसी घटना नहीं हो। फिर भी व्हाटसअप पर पेपर आने के दावे किए जा रहे हैं। ऑल इंडिया मेडिकल स्टूडेंट एसोसिएशन यूनाइटेड के अध्यक्ष भरत बेनीवाल ने कहा कि पेपर लीक से संबंधित कुछ स्क्रीनशॉट से आए हैं। बोर्ड इनकी जांच एसओजी से करवाए कि पेपर आउट हुआ है या नहीं। अगर पेपर आउट है तो इसे निरस्त कर पूरे परीक्षा का आयोजन करवाया जाए नहीं तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

नियमित परीक्षा से ज्यादा उपस्थिति

इस परीक्षा में 88.63 फीसदी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जो गत दिनों में हुई नियमित भर्ती परीक्षाओं से ज्यादा रहे। संविदा भर्ती के लिए भी बेरोजगारों ने उत्साह दिखाया। इसमें सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 25 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी।

अन्य परीक्षाओ में यह रही उपस्थिति

समान पात्रता परीक्षा
4 फरवरी को प्रथम पारी में 70.36 प्रतिशत
द्वितीय पारी में 73.09 प्रतिशत उपस्थित
5 फरवरी को प्रथम पारी में 71.85
दूसरी पारी में 73.71 प्रतिशत उपस्थिति
11 फरवरी को प्रथम पारी में 71.54
दूसरी पारी में 74. 38 प्रतिशत उपस्थिति
वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा

संस्कृत शिक्षा विभाग : सामान्य अध्ययन परीक्षा

ग्रुप ए में 45.65 प्रतिशत
ग्रुप बी 45.20 प्रतिशत उपस्थिति

सामाजिक विज्ञान की परीक्षा

पहली पारी में 43.24 प्रतिशत
दूसरी पारी में हिंदी में 45.31 प्रतिशत
विज्ञान विषय में 37.26 प्रतिशत
संस्कृत में 48.97 प्रतिशत उपस्थिति
गणित में 34.60 प्रतिशत
अंग्रेजी विषय में 38.77 प्रतिशत उपस्थिति रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *