अब राजस्थान पुलिस संभालेगी हवाई अड्डों की सुरक्षा का जिम्मा

प्रदेश में बढ़ते हवाई अड्डों की संख्या और इनकी सुरक्षा को लेकर राजस्थान पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है।

image 2023 05 18T080653.413 | Sach Bedhadak

Airport Security : जयपुर। अब हमारी पुलिस हवाई यात्रियों की सुरक्षा में भी तैनात होगी। प्रदेश में बढ़ते हवाई अड्डों की संख्या और इनकी सुरक्षा को लेकर राजस्थान पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है। इसके बाद अब पुलिस भी अर्द्ध सैनिक बल सीआईएसएफ की तर्ज पर एयरपोर्ट पर सुरक्षा कार्यों का जिम्मा संभालेगी। एयरपोर्ट पर तैनात होने से पहले पुलिस के जवान न सिर्फ तकनीक में दक्ष होंगे बल्कि एविएशन सिक्योरिटी की बारीकियों में भी ट्रेंड होंगे। पुलिसकर्मियों को एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी का जिम्मा संभालने से पहले राजस्थान पुलिस अकादमी शास्त्री नगर स्थित इंटेलिजेंस ट्रेनिंग अकादमी में एविएशन सिक्योरिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में कोर्स करवाकर दक्ष किया जाएगा। इसके लिए डीजीपी उमेश मिश्रा ने बुधवार को नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त एविएशन सिक्योरिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का शुभारंभ किया।

इन तकनीक की दी जाएगी ट्रेनिंग 

नागर विमानन क्षेत्र में हुई बढ़ोतरी सुरक्षा के लिए भी एक चुनौती है। इसके लिए प्रशिक्षित सुरक्षा कार्मिक, सुरक्षा अवसंरचना और सुरक्षा प्रोटोकॉल्स को इस बढ़ोतरी की गति के बराबर रहना होगा। इसके लिए नागर विमानन ईको सिस्टम में सभी भागीदारों के साथ नजदीकी सहयोग और समन्वयन की आवश्यकता हैं।

निजी एयरलाइंस स्टाफ भी ले सकेगा ट्रेनिंग 

प्राइवेट एयरलाइंस का स्टाफ भी इस इंस्टीट्यूट में ट्रेनिंग ले सकेगा। इस इंस्टीट्यूट में राजस्थान पुलिस के चार प्रशिक्षित ट्रेनर एयरपोर्ट की सुरक्षा की बारीकियों के बारे में पुलिस और स्टाफ को दक्ष करेंगे। यह नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो से ट्रेनिंग लेकर आए हैं। उन्हें शिक्षक के तौर पर लगाया गया है। कोर्स की अवधि 5 दिन से शुरू होगी। इसमें रिफ्रेशर से लेकर सालभर तक की अवधि के कोर्स होेंगे। अगले सप्ताह से पहला बैच शुरू होगा। इसके लिए पुलिसकर्मियों से आवेदन मांगे गए हैं। सिपाही से लेकर आईपीएस तक यह कोर्स फ्री कर सकेंगे। वहीं प्राइवेट एयरलाइंस का स्टाफ को नॉमिनल फीस देनी होगी। जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, उदयपुर किशनगढ़ ऐसा शहर जो हवाई सेवाओं से जुड़ चुके हैं। यहां पर अभी पुलिस ने आरएसी के जवानों को सुरक्षा में तैनात किया हुआ हैं। अब ट्रेनिंग के बाद दक्ष पुलिसकर्मी एयरलाइंस सिक्योरिटी पैरामीटर्स में ट्रेनिंग लेकर अधिक संख्या में तैनात होंगे। जो राष्ट्रीय नागर विमानन सुरक्षा मानकों के अनुसार नागर विमानन सुरक्षा प्रोटोकॉल्स के तहत निगरानी करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Updates : राजस्थान में बारिश के साथ गिरे ओले, धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत

इनका कहना है

डीजीपी उमेश मिश्रा का कहना है कि ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के शुभारंभ से विमानन सुरक्षा क्षेत्र में लगे कार्मिकों और अन्य स्टाफ को विमानन सुरक्षा के विभिन्न आयामों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इंस्टीट्यूट को विमानन सुरक्षा के क्षेत्र में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। इंटेलिजेंस ट्रेनिंग अकादमी के निदेशक दीपक भार्गव ने बताया कि कर्नाटक के बाद यह देश की दूसरी प्रशिक्षण संस्थान हैं। इस संस्थान को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी, नई दिल्ली के निर्धारित मापदंडों के अनुरूप गठित किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-आईसीयू में शहर की लाइफ लाइन, आज 6 घंटे बंद रहेगी पानी की सप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *