आईसीयू में शहर की लाइफ लाइन, आज 6 घंटे बंद रहेगी पानी की सप्लाई

रेनवाल, मांजी में पाइपलाइन में लीकेज के कारण आज सुबह 10 से शाम 4 बजे तक बीसलपुर का शटडाउन रहेगा।

image 2023 05 18T075806.125 | Sach Bedhadak

जयपुर। जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर पाइप लाइन एक बार फिर से लीक हो गई। रेनवाल, मांजी में पाइपलाइन में लीकेज के कारण आज सुबह 10 से शाम 4 बजे तक बीसलपुर का शटडाउन रहेगा। बीसलपुर जयपुर पेयजल परियोजना के ट्रांसमिशन लाइन में लीकेज के चलते शहर के कई इलाकों में 6 घंटे तक पानी की सप्लाई बंद रखी जाएगी। पेयजल की सप्लाई रुकने से शहर की आधी से अधिक आबादी को पानी नही मिल सकेगा। ऐसे में भीषण गर्मी में पानी के संकट से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरसी मीणा ने बताया कि जयपुर शहर के लिए सूरजपुरा पम्पिंग स्टेशन से बालावाला पंपिंग स्टेशन तक 2300 एमएम व्यास की पाइप लाइन बिछी हुई है। इस ट्रांसमिशन लाइन में चैनेज 78 किमी राइजिंग मैन पर 400 एमएम व्यास के स्कोर वाल्व में लीकेज होने से गुरुवार को मरम्मत का कार्य किया जाएगा।

एक दिन की बुझ सकती थी प्यास 

गर्मी में जल संकट की स्थिति पैदा होने के बीच पाइप लाइन से 2 करोड़ लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। बीसलपुर प्रोजेक्ट पाइप लाइन में बड़े लीके ज के कारण 10 एमएलडी पानी बर्बाद हो गया है। गुरुवार सुबह तक 20 एमएलडी तक पानी बर्बाद हो जाएगा। 1 एमएलडी में 10 लाख लीटर पानी होता है। इस हिसाब से गुरुवार सुबह तक 2 करोड़ लीटर पानी बर्बाद हो जाएगा। 20 एमएलडी से जयपुर के एक हिस्से की एक दिन की प्यास बुझ सकती थी।

होगी लीकेज की मरम्मत 

बालावाला पंपिंग स्टेशन के पंप नंबर 9 पर 600 एमएम व्यास के वाल्व को बदलने का कार्य और जैकब रोड सिविल लाइंस पर जेडीए द्वारा बनाए जा रहे आरओबी के अलाइनमेंट में आ रही पुरानी 600 एमएम व्यास की लाइन को भी बंद किया जाएगा। ट्रांसमिशन लाइन के लीके ज की मरम्मत के लिए न्यूनतम 6 घंटे का शटडाउन लिया जाएगा। वहीं, चारदीवारी क्षेत्र की संपूर्ण सांयकालीन जलापूर्ति नियमित रूप से सुचारू की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-सीमा पार से नशे का कारोबार : सुरक्षा बल मुस्तैद… फिर भी आ रही ड्रग्स की खेप

इन क्षेत्रों में बंद रहेगी आपूर्ति

शहर में 6 घंटे के पेयजल शटडाउन से प्रताप नगर, सांगानेर, दुर्गापुरा, मालवीय नगर, बापू नगर, महेश नगर, बरकत नगर, सिविल लाइन, ज्योति नगर, शांति नगर, सिंधी कॉलोनी, आदर्शनगर, जवाहर नगर ट्रक स्टैंड, मानसरोवर, श्याम नगर, विद्युत नगर, संजय नगर ऑफिसर कैं पस, झोटवाड़ा, वीके आई, विद्याधर नगर, मुरलीपुरा, शास्त्री नगर, गोपालबाड़ी, बनीपार्क, अंबाबाडी, जगतपुरा, खोह नागोरियान, इंदिरा गांधी नगर, मुहाना मोड़, जामडोली, सुभाष नगर और गोविंद नगर क्षेत्र में सांयकालीन पेयजल सप्लाई आंशिक रूप से प्रभावित रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Updates : राजस्थान में बारिश के साथ गिरे ओले, धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *