अब गांवों में भी ₹8 में भरपेट खाना…एक हजार इंदिरा रसोई खोलने की तैयारी, टोंक में प्रियंका करेंगी लॉन्च

चुनावी साल में गहलोत सरकार आए दिन प्रदेशवासियों को नई-नई सौगात देने में लगी हुई है।

Gehlot government

Indira Rasoi Yojana : जयपुर। चुनावी साल में गहलोत सरकार आए दिन प्रदेशवासियों को नई-नई सौगात देने में लगी हुई है। मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के शुभारंभ के बाद अब गहलोत के पिटारे से प्रदेशवासियों को एक और गिफ्ट मिलने वाला है। गहलोत सरकार ने प्रदेशभर के ग्रामीण इलाकों में एक हजार इंदिरा गांधी इसोई खोलने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 100 रसोई शुरू की जाएगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी 10 सितंबर को टोंक जिले के दौरे पर रहेंगी। इस दौरान प्रियंका गांधी जिले के झिलाय गांव में इंदिरा रसोई का शुभारंभ करेंगी। इस योजना के तहत शहरों की तरह गांवों में भी 8 रुपए में भरपेट खाना मिलेगा।

इंदिरा ग्रामीण रसोई योजना को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार अधिकारियों की मीटिंग ली। इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित इन्दिरा रसोई योजना के माध्यम से गरीब और जरूरतमंद लोगों को मात्र 8 रुपए में सम्मानपूर्वक पौष्टिक भोजन मिल रहा है। इस योजना से ‘कोई भूखा ना सोए’ का संकल्प साकार हो रहा है। मीटिंग में सीएस उषा शर्मा, एसीएस अखिल अरोड़ा, अभय कुमार, सीएम के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका समेत अधिकारी मौजूद रहे।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी 1000 इन्दिरा रसोइयां खोलने का निर्णय

इसी दिशा में प्रदेश के हर व्यक्ति को महंगाई की मार से राहत देने और भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी 1000 इन्दिरा रसोइयां खोलने का निर्णय लिया है। इसका शुभारंभ 10 सितम्बर को टोंक जिले में निवाई के पास झिलाय से होगा। इन सभी 1000 रसोइयों का संचालन राजीविका समूह की महिलाओं की ओर से किया जाएगा।

10 हजार से अधिक महिलाओं को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री गहलोत शुक्रवार को सीएम आवास पर इन्दिरा रसोई योजना के संबंध में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में कहा कि इससे 10 हजार से अधिक महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा। इस योजना का लाभ विद्यार्थियों एवं श्रमिकों सहित सभी वर्ग के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में इंदिरा रसोई के संचालकों व कर्मचारियों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है।

कोई भूखा ना सोए के संकल्प के साथ शुरू की ये योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भूखा ना सोए के संकल्प के साथ शुरू की गई इस योजना के माध्यम से कोरोना काल में 72 लाख लोगों को सरकार द्वारा निःशुल्क पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया गया। कोरोना के दौर में राज्य सरकार के प्रयासों के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी सेवा-भाव से आगे बढ़कर सहयोग किया। प्रदेश में वंचित तबके के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से संचालित की जा रही इस योजना के लिए आर्थिक रूप से किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

पहले चरण में सौ रसोइयां होंगी शुरू

इससे पहले सीएम गहलोत ने शुक्रवार शाम को टोंक जिले के निवाई में प्रियंका गांधी की दस सितंबर को होने वाली सभा का जायजा लिया। इस दौरान मीडिया से कहा कि कांग्रेस सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी सस्ता भोजन उपलब्ध कराएगी। इसके लिए प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में एक हजार इंदिरा गांधी रसोई की शुरुआत की जा रही है। प्रथम चरण में सौ रसोइयों से इसे शुरू किया जाएगा। प्रियंका गांधी इसकी शुरुआत करेगी। इस दौरान मीडिया से चर्चा के दौरान गहलोत ने कहा जहां कांग्रेस सरकारें है, वहां बीजेपी वाले हमारे नेताओं को ईडी, सीबीआई से डरा रहे हैं। महाराष्ट्र में घोटाले का आरोप लगाने वाले को ही मिला कर सरकार गिरा दी, लेकिन राजस्थान में उनकी दाल नहीं गली।

ये खबर भी पढ़ें:-शेखावटी दौरा रद्द होने के बाद CM गहलोत पहुंचे निवाई, प्रियंका के दौरे की तैयारियों का लिया जायजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *