देश में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, लगातार चौथे दिन 10 हजार से ज्यादा नए मामले आए सामने, 23 लोगों की मौत

देशभर में कोरोना पांव पसारता जा रहा है। देश में लगातार चौथे दिन 10 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए है।

Coronavirus Cases | Sach Bedhadak

corona in india : नई दिल्ली। देशभर में कोरोना पांव पसारता जा रहा है। देश में लगातार चौथे दिन 10 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए है। इसके साथ ही एक्टिव केस बढ़कर 57,542 हो गए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 23 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवाई है। देश के कई हिस्सों में संक्रमण बढ़ने के पॉजिटिविटी रेट भी 5 प्रतिशत को पार कर गया है। वहीं, साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4.29 प्रतिशत है। इसके बावजूद अभी तक किसी भी तरह का नया प्रतिबंध लगाने की कोई भी योजना नहीं है। लेकिन, कोरोना के बढ़ते मामले लगातार लोगों को डराने लगे है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 10,093 नए केस दर्ज किए गए हैं। जबकि 23 लोगों की मौत हुई है। जिनमें से दिल्ली में पांच, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में तीन-तीन, कर्नाटक और महाराष्ट्र में दो-दो तथा हरियाणा, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तराखंड में एक-एक मरीज की मौत हुई है। वहीं, केरल ने कोविड-19 से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले रोगियों की सूची में चार और नाम जोड़े हैं। इसी के साथ ही देश में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 5,31,114 पहुंच गई है।

लगातार चौथे दिन भी 10 हजार से ज्यादा मामले

बता दें कि कोरोना पिछले सप्ताह से लगातार बढ़ता रहा है। 13 अप्रैल को एक ही दिन में देश में कोरोना के 10,158 नए मामले सामने आए थे और 15 लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही आठ महीने का रिकॉर्ड टूट गया था। करीब आठ महीने पहले देश में 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। 14 अप्रैल को भारत में कोरोना के 11,109 नए मामले सामने आए थे और 29 लोगों की मौत हुई थी। 15 अप्रैल को 10,753 नए मामले सामने आए थे और 27 लोगों ने जान गंवाई थी। वहीं, अब रविवार को 10,093 नए मामले सामने आए है और 23 लोगों की मौत हुई है।

राजस्थान में 419 नए मामले आए सामने

राजस्थान में शनिवार को कोरोना के 419 नए केस मिले। वहीं, जयपुर, अलवर, झुंझुनूं में एक-एक मौत भी हो गई। अब प्रदेश में कोरोना के ल 2058 संक्रमित हो गए हैं। इधर, चिकित्सा विभाग की ओर से प्रदेश में 3093 सैंपल लिए गए थे, जिनमें सबसे ज्यादा संक्रमित राजधानी जयपुर में 132 मरीज मिले। इसके अलावा उदयपुर में 51, अजमेर में 36, डूंगरपुर में 31, अलवर में 26, पाली में 22, जोधपुर में 19, बीकानेर में 15, प्रतापगढ़ में 12, झालावाड़ में 11, भरतपुर में 10, बांसवाड़ा, गंगानगर में 8-8, राजसमंद, सिरोही में 5-5, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, कोटा में 4-4, जैसलमेर- सीकर- टोंक में 3- 3, बूंदी- धौलपुर- नागौर में 2-2 और चूरू में 1 नया संक्रमित मरीज मिला।

…इसलिए चिंता की बात नहीं

एक्सपर्ट्स की मानें तो इस बार कोरोना से ज्यादा डरने की बात नही है। क्योंकि केस तो भारत में लगातार बढ़ रहे है। लेकिन, सप्ताहभर के अंदर मरीज ठीक भी हो रहे है। अधिकांश लोगों में हल्के लक्षण दिखाई दे रहे है। हालांकि, बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को कोरोना से ज्यादा खतरा है। इसलिए सुरक्षित रहने की जरूरत है। XBB.1,16 की वजह से देश में कोविड के मामले में तेजी देखने को मिल रही हैं। ओमिक्रॉन का एक हल्का वेरिएंट है। यह ऊपरी श्वसन मार्गों को प्रभावित करता है। इसका लंग्स पर इतना असर नहीं पड़ता है। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना भारत में पीक पर है और 10-12 दिन तक लगातार आंकड़े बढ़ेंगे। लेकिन, उसके बाद कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Liquor Scam Case : पहली बार CBI के समक्ष पेश हुए CM केजरीवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *