मौज-मस्ती के लिए करते थे ठगी, किसी ने कार खरीदी…तो कोई चुका आया कर्जा,जयपुर में पकड़ी गई ‘मेवात गैंग’

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर सात दिन पहले पकड़े साइबर ठगों को लेकर पुलिस ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। पुलिस की पूछताछ में सभी आरोपी…

mewat gang | Sach Bedhadak

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर सात दिन पहले पकड़े साइबर ठगों को लेकर पुलिस ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। पुलिस की पूछताछ में सभी आरोपी मेवात गैंग के हैं। गैंग के कई शातिरों पर पहले लाखों का कर्ज था तो किसी को खाने के लाले पड़ रहे थे, लेकिन गैंग से जुड़ने के बाद मौज-मस्ती की जिंदगी जीने लगे। एटीएम ठगी को अंजाम देकर सूट-बूट पहनकर बदमाशों (मेवात गैंग) ने बैंकों को करोड़ों का चूना लगाया है।

उसी पैसों से किसी बदमाश ने गांव में ही कपड़ों का शोरूम खोल लिया। किसी ने परिवार का लाखों रुपए का कर्ज चुकाया तो किसी ने जयपुर में फ्लैट खरीद लिया। वहीं एक बदमाश ने तो ठगी की कमाई से अपने माता-पिता के लिए स्कॉर्पियो कार खरीदी। एक बदमाश ने तो गांव के पास ही हाईवे पर खेती की जमीन खरीदी है। बदमाशों ने ये सब कुछ ठगी के पैसों से किया और बदले में बैंकों को करोड़ों की चपत लगाई। मेवात गैंग के बदमाशों ने पुलिस पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा किया है।

यही नहीं, सभी बदमाश राजस्थान से बाहरी राज्यों में फ्लाइट में जाकर वहां के ग्रामीण इलाकों में एटीएम से ठगी की धनराशि निकालकर महंगे होटलों में मौज-मस्ती भी करते थे। इसमें हैरान कर देनी वाली बात यह भी है कि शातिर ठग अपने पहचान के लोगों से एटीएम कार्ड किराए पर लेते थे और फिर एटीएम से रुपए निकालने के बाद एटीएम धारक को बतौर कमीशन 50 फीसदी मुनाफा भी ट्रांसफर कर देते थे। जिससे न ठग पकड़े जाते और न ही पुलिस में कोई शिकायत होती।

5 सितंबर को एयरपोर्ट से किया गया था गिरफ्तार…

डीसीपी ईस्ट ज्ञानचंद यादव ने बताया, 5 सितंबर को जयपुर एयरपोर्ट पर हैदराबाद की फ्लाइट से कुछ ठगों के आने का इनपुट मिला था। जिसके बाद सीआईडी क्राइम ब्रांच, डीएसटी और एयरपोर्ट पुलिस ने पकड़ने का जाल बिछाया। इसके बाद 5 बदमाशों को हिरासत में ले लिया। बदमाशों की लाइफस्टाइल देखकर पुलिस भी चकरा गई, लेकिन बाद में संदिग्ध हरकतों ने उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।

75 एटीएम कार्ड और 2.31 लाख रुपए कैश बरामद…

पुलिस ने एयरपोर्ट से आरोपी जुबेर खान, लुकमान दीन, सद्दाम खान, इलियास और मुस्ताक मोहम्मद को गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी भरतपुर जिले के डीग के रहने वाले हैं। पकड़े गए बदमाशों के पास से पुलिस को कई एटीएम कार्ड, मास्टर कार्ड, बैंक की पासबुक और चैक मिले। पुलिस को बदमाशों के पास से 75 एटीएम कार्ड और 2.31 लाख रुपए की नगदी मिली है।

कई साइबर ठगों के साथ काम करते थे आरोपी…

कई साइबर ठगों के साथ कमीशन पर काम करते हैं। उन्हें एटीएम से कैश निकालने का टास्क मिलता और एक सप्ताह के बाद ये अलग-अलग राज्य जैसे-महाराष्ट्र, तेलगांना जैसे अन्य में फ्लाइट से जाते थे।

ठगी के पैसों से घर का कर्ज चुकाया…

पुलिस पूछताछ में जुबैर नाम के ठग ने बताया, पहले उसके घर में खाने के लाले पड़े हुए थे और लाखों का कर्ज उसके ऊपर था, लेकिन जब से ठगी का रास्ता अपनाया तो उसके दिन बदल गए। खुद के लिए एक शानदार गाड़ी भी ले ली और 7 लाख रुपए से ज्यादा का कर्ज भी चुका दिया।

लग्जरी गाड़ी खरीदी, पूरे किए शौक

पुलिस की पूछताछ में आरोपी इदरीस ने ठगी के रुपयों से गांव में ही कपड़े का शोरूम खोल लिया है। इसके अलावा, ठग सद्दाम ने काली कमाई से एक लग्जरी गाड़ी खरीदी और जमीनों का लेनदेन भी किया। इतना ही नहीं, मुश्ताक ने पुलिस को बताया कि वो ठगी के आलावा कुछ नहीं कर सकता है, इससे उसकी पैसों की तंगी दूर हुई। साथ ही शौक भी पूरे कर लिए।

अनोखे तरीके से एटीएम कार्ड किराए पर लेकर करते थे ठगी

शातिर ठग पहले लोगों से संपर्क करते और फिर उनके एटीएम कार्ड पिन नंबर समेत किराए पर ले लेते थे। उसके बाद टिकट बुक करवा जयपुर एयरपोर्ट आकर फ्लाइट में बैठ दूसरे राज्यों में निकल पड़ते। उनमें भी ये ऐसे ग्रामीण इलाकों में जाते, जहां एटीएम पर लाइट और सीसीटीवी की प्रॉपर सुविधा ही ना हो, उससे धनराशि निकाल लेते।

यही नहीं, इसके बाद एटीएम धारक को कॉल करके बताते कि वो अपने बैंक की ब्रांच में शिकायत करे कि दूसरे स्टेट में उसके एटीएम से रुपए निकाले गए, लेकिन बीच में ही कैश अटक गया। ताकि आरबीआई नियमों के अनुसार शिकायत के एक सप्ताह बाद उसकी राशि बैंक वापस उसके खाते में आते ही ठग उस राशि को भी उड़ा लेते थे।

2 लोग देते थे ठगी को अंजाम…

इस पूरी वारदात में दो लोग शामिल होते थे। एक एटीएम के बाहर और दूसरा अंदर रहता था। ताकि एक ठग एटीएम के बाहर पावर सप्लाई करने वाले स्विच को अपने हाथ में रखता और दूसरा ठग कैश निकलता था। जैसे ही कैश एटीएम से बाहर आता और बाहर खड़ा दूसरा युवक उसी क्षण उसका मैन पावर सप्लाई स्विच बंद कर देता। इससे एटीएम से कैश भी निकल जाता और खाते से पैसे भी नहीं कटते थे।

जयपुर पुलिस ने पुलिस और बैंकों को किया मेल…

डीसीपी ईस्ट ज्ञानचंद यादव ने बताया कि फिलहाल, गिरफ्तार पांचों बदमाश पुलिस कस्टडी में 5 दिन के लिए रिमांड पर हैं। इन्हें सोमवार को कोर्ट में पेश कर आगे का रिमांड लिया जाएगा। वहीं बदमाशों से हुई पूछताछ के बाद इनसे जुड़े लोगों के बारे में संबंधित थानों में जानकारी दे दी है। ये लोग किस प्रकार से एटीएम ठगी के जरिए लाखों रुपए का बैंकों को चूना लगा चुके हैं। इस संबंध में बैंक की ओर से भी संबंधित थाने में मुकदमा दर्ज होगा। इसके बाद पुलिस इन बदमाशों से पूछताछ करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *