महंगाई राहत कैंप : कैसे करें आवेदन, क्या-क्या दस्तावेज जरूरी, कहां-कहां लगेंगे शिविर..जानिए सब कुछ 

जयपुर। कांग्रेस सरकार 24 अप्रैल से पूरे प्रदेश के हर जिले में महंगाई राहत कैंप का आयोजन कर रही है। इन कैंप में लोग महंगाई…

महंगाई राहत कैंप

जयपुर। कांग्रेस सरकार 24 अप्रैल से पूरे प्रदेश के हर जिले में महंगाई राहत कैंप का आयोजन कर रही है। इन कैंप में लोग महंगाई से राहत पाने के लिए सरकार की चलाई जा रही उनकी फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस काम को सफल बनाने के लिए कांग्रेस सरकार का हर नेता, विधायक, कार्यकर्ता जी-तोड़ कोशिश कर रहा है। 

ये महंगाई राहत कैंप 30 जून तक चलेंगे। राजस्थान राहत महंगाई राहत कैंप के लिए लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसके बाद योग्य व्यक्तियों को ही इस कैंप के जरिए लाभ मिलेगा। इसके लिए  यहां ये जानते हैं कि यह महंगाई राहत कैंप क्या है? इसमें गहलोत सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं शामिल है जिनका लाभ लोगों को मिलने जा रहा है और कैसे इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ? लाभ पाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज होना जरूरी हैं।

क्यों आयोजित हो रहा है महंगाई राहत कैंप 

गौरतलब है कि राजस्थान सरकार महंगाई के मुद्दे पर ज्यादा से ज्यादा जोर दे रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणाओं से लेकर उनकी योजनाओं तक सबमें इसकी प्राथमिकता साफ नजर आती है। लोगों को इन योजनाओं और घोषणाओं का लाभ आसानी से मिल जाए, इसके लिए ही इस महंगाई राहत कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इसमें गहलोत सरकार की मुख्य 10 बड़ी योजनाओं को शामिल किया गया है, जिनका लाभ लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

कहां-कहां लगेंगे महंगाई राहत कैंप

ये महंगाई राहत कैंप हर जिले के हर ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड में लगाए जाएंगे। सरकार की तरफ से निर्देश है कि प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान के हर शिविर में महंगाई राहत कैंप का एक काउंटर लगाया जाएगा। जिसके तहत प्रशासन गांवों के संग अभियान में 11 हजार 283 ग्राम पंचायतों में यह कैंप लगाए जाएंगे। इसके अलावा प्रशासन शहरों के संग अभियान में 7500 वार्ड में ये शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा जगह-जगह यानी गैस एजेंसी, सरकारी अस्पताल, बस स्टैंड, जिले के प्रमुख बाजार, शॉपिंग मॉल्स, जिला कलेक्ट्रेट, पंचायत समिति, रेलवे स्टेशन, नगर पालिका और सभी सरकारी कार्यालयों में भी यह शिविर लगाए जाएंगे। लोगों को लाभ लेने के लिए इन कैंप्स में जाना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन के लिए मिल रहे फॉर्म भरना होगा। साथ ही दस्तावेज देने होंगे, जिसके बाद ही उन्हें इन योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

क्या-क्या दस्तावेज होने जरूरी

महंगाई राहत कैंप में शामिल 10 फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है। जिन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ लगाना होगा। वही इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। जरूरी दस्तावेजों में व्यक्ति का आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज की फोटो, आय प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, गैस कनेक्शन नंबर, जॉब कार्ड नंबर, पैन कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, चिरंजीवी योजना के रजिस्ट्रेशन जरूर होना चाहिए।

कौन-कौन सी योजनाएं हैं शामिल

24 अप्रैल से शुरू होने वाले इस महंगाई राहत कैंप में सरकार की 10 फ्लैगशिप योजनाएं शामिल हैं। जिनका लाभ लोगों को सीधे तौर पर दिए जाने की जद्दोजहद की जा रही है। इनमें ये 10 योजनाएं शामिल हैं- 

1- चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के 25 लाख रुपए तक का बीमा और दुर्घटना बीमा योजना के 10 लाख तक का बीमा

2- 500 रुपए में गैस सिलेंडर योजना

3- सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

4- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

5- महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना

6- मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना

7- राजस्थान पालनहार योजना

8- 40 हजार की राशि का पशु बीमा

9- घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट फ्री बिजली

10- कृषि उपभोक्ताओं को दो हजार यूनिट फ्री बिजली

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

महंगाई राहत कैंप में इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को इन कैंप में जाना होगा। यहां पर मिल रहे फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद कैंप में ही इसे जमा करना होगा। साथ ही अनिवार्य दस्तावेजों को भी उस में संलग्न करना होगा। सबसे खास और राहत की बात यह है कि एक जिले का व्यक्ति किसी दूसरे जिले में लग रहे राहत कैंप में भी जा सकता है। वहां पर भी फॉर्म भर कर जमा कर सकता है।

181 नंबर पर फोन पर पा सकते हैं सभी जानकारियां

अगर किसी व्यक्ति को महंगाई राहत कैंप के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो सरकार की तरफ से महंगाई राहत कैंप 2023 के लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट शुरू कर दी गई है। इसके अलावा एक टोल फ्री नंबर 181 भी जारी किया गया है। जिस पर फोन कर आप इन योजनाओं से जुड़ी और इन कैंप से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि राजस्थान महंगाई राहत कैंप की वेबसाइट 21 अप्रैल से शुरू हो चुकी है।

कैंप को सफल बनना सरकार की प्राथमिता

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इन महंगाई राहत कैंप्स की सफलता के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने अपने मंत्रियों, विधायकों, कार्यकर्ताओं से लेकर एसपी-कलेक्टर तक को इस कैंप को सफल बनाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। गहलोत खुद कई मौकों पर कह चुके हैं कि उनकी अभी जो प्राथमिकता है वह इस महंगाई राहत कैंप को सफल बनाने को लेकर है।

 उनकी जो जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है उसका लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे, तभी यह योजना सफल मानी जाएगी। अगर जिन लोगों के लिए यह योजनाएं बनाई गई है, उन्हें इसका लाभ ही नहीं मिलेगा तो जो इतना पैसा खर्च हो रहा है वह किस काम का। जो योजनाएं बनाई गई है वह किस काम की। इसलिए इन महंगाई राहत कैंप को सफल बनाने के लिए सभी लोगों को अपने स्तर पर हर संभव कोशिश करनी है। यह कोई प्रचार-प्रसार का काम नहीं बल्कि जन सरोकार का काम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *