राजस्थान में BJP के ‘चाणक्य’…9 लोकसभा सीटों पर फोकस, बीकानेर, उदयपुर और जयपुर में देंगे जीत का मंत्र

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों को लेकर बिगुल बज चुका है जहां बीजेपी-कांग्रेस के नेताओं के राजनीतिक दौरे शुरू हो गए हैं.…

sach bedhadak 1 18 | Sach Bedhadak

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों को लेकर बिगुल बज चुका है जहां बीजेपी-कांग्रेस के नेताओं के राजनीतिक दौरे शुरू हो गए हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 20 फरवरी, मंगलवार को राजस्थान के दौरे पर है जहां वह बीकानेर, उदयपुर और जयपुर संभाग की लोकसभा सीटों पर चुनावी शंखनाद करेंगे जहां इन तीनों संभागों में 9 लोकसभा सीटों को साधते हुए कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देंगे. जानकारी के मुताबिक शाह उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर और चित्तौड़गढ लोकसभा में पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वहीं इसके बाद शाम 4 बजे जयपुर में एक प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

बता दें कि पार्टी की ओर से लोकसभा चुनावों के लिए शुरू किए गए क्लस्टर अभियान के तहत अमित शाह राजस्थान आ रहे हैं जहां पहले चरण में वह 9 लोकसभा सीटों को लेकर कार्यक्रम करेंगे. दरअसल 2019 के लोकसभा चुनावों में राजस्थान की 24 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी जबकि एक सीट नागौर हनुमान बेनीवाल ने जीती थी. वहीं इस बार बीजेपी ने राजस्थान में मिशन-25 लॉन्च किया है.

क्लस्टर अभियान के तहत बीजेपी का शंखनाद

मालूम हो कि शाह को राजनीति में चाणक्य के रूप में पहचाना जाता है जहां वह चुनावी मौसम को बदलने की रणनीति बनाने के माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं. वहीं बीजेपी की ओर से पीएम मोदी ने इस बार 400 पार का नारा दिया है जिसके बाद अमित शाह अब राजस्थान से उसका चुनावी शंखनाद करने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक शाह सुबह से लेकर शाम तक राजस्थान में अलग-अलग संभागों में बैठकें करेंगे.

उनके कार्यक्रम के मुताबिक वह पहले बीकानेर आएंगे जहां वह बीकानेर, श्रीगंगानर और चूरू लोकसभा की प्रबंधन समिति, चुनाव समन्य समिति और लोकसभा कोर कमेटी की बैठक लेंगे. इसके बाद दोपहर में शाह उदयपुर पहुंचेंगे और शाम को जयपुर में एक प्रबद्धजन सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.

क्या है बीजेपी का क्लस्टर प्लान?

दरअसल बीजेपी ने लोकसभा चुनावों को देखते हुए एक क्लस्टर प्लान बनाया है जिसके तहत एक क्लस्टर में तीन लोकसभा सीटें होंगी और उनमें कम से कम 8 विधानसभा सीटों को शामिल किया गया है. इन क्लस्टर में राष्ट्रीय नेताओं के दौरे रखे गए हैं जहां वह अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए वहां की हवा को भांपने के साथ ही स्थानीय नेताओं के साथ बैठकें करेंगे. इन बैठकों में उस लोकसभा सीट की सभी तरह की कमेटी और टीम के लोग शामिल होंगे.

9 लोकसभा सीटों पर फोकस

बता दें कि अमित शाह के दौरे पर उदयपुर, बीकानेर और जयपुर संभाग शामिल हैं जहां इन तीनों संभागों में 9 लोकसभा सीटों को कवर किया जाएगा. इन सीटों में उदयपुर संभाग की उदयपुर, चित्तौड़ और डूंगरपुर सीट, बीकानेर संभाग की बीकानेर, गंगानगर और चूरू लोकसभा सीट और जयपुर दौरे के जरिए शाह जयपुर, जयपुर ग्रामीण और दौसा सीट को साधेंगे.