450 रुपए में LPG सिलेंडर, 2.5 लाख सरकारी नौकरियां, BJP के घोषणापत्र में महिलाओं और युवाओं को वादा…

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान के चुनावी घमासान में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने पूरी ताकत झोंक रखी है जहां सरकार रिपीट का वादा करते…

New Project 91 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान के चुनावी घमासान में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने पूरी ताकत झोंक रखी है जहां सरकार रिपीट का वादा करते हुए कांग्रेस ने 7 गारंटी देने का वादा किया है। इसी कड़ी में बीजेपी ने अब इसका तोड़ निकालते हुए राजस्थान चुनावों के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) जारी कर दिया है।

जयपुर में बीजेपी मीडिया सेंटर में बीजेपी राष्ट्रीय जेपी नड्डा ने पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया। नड्डा ने कहा कि हमारे लिए अन्य पार्टियों की तरह घोषणा पत्र महज एक कागज का टुकड़ा नहीं बल्कि यह हमारे लिए विकास का रोडमैप है। बीजेपी का घोषणा पत्र किसान, महिला, युवाओं और बालिकाओं पर आधारित है जहां हर वर्ग के लिए बीजेपी ने सरकार बनने पर वादे किए हैं। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, गरीब कल्याण, फ्री राशन और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए बीजेपी ने कई वादे किए हैं जहां पेपर लीक मामलों की जांच के लिए SIT गठन का भी ऐलान किया गया है।

बीजेपी ने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए किया वादा…

बीजेपी के घोषणापत्र में लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की बालिकाओं के जन्म पर सेविंग बांड प्रदान करके कक्षा 6 में 6,000, कक्षा 9 में 8,000, कक्षा 10 में 10,000, कक्षा 11 में 12,000, कक्षा 12 में 714,000, व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में 50,000 और 21 वर्ष की उम्र में 1 लाख की मुश्त राशि प्रदान करेंगे।

सभी गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत कक्षा 12वीं पास करने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी प्रदान करेंगे।

बीजेपी के घोषणापत्र में लखपति दीदी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत 6 लाख से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम 1 लाख हो, यह सुनिश्चित करेंगे।

राजस्थान सशस्त्र बल (आरएसी) के अंतर्गत 3 महिला पुलिस बटालियन पदमिनी, काली बाई एवं अमृता देवी शुरू करेंगे।

हम सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करेंगे।

पीएम मातृ वंदना योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता की 5,000 से बढ़ाकर 8,000 करेंगे एवं इसका 100 फीसदी कवरेज सुनिश्चित करेंगे।

युवाओं के लिए 2.5 लाख नौकरियों का वादा…

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिले।

प्रदेश के खिलाड़ियों को चिकित्सा, दुर्घटना एवं जीवन बीमा कवरेज प्रदान करेंगे।

अगले पांच वर्षों में पात्र युवाओं को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

अगले पांच वर्षों में प्रदेश के युवाओं को 2.5 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करेंगे।

हर साल सरकारी परीक्षा कैलेंडर जारी कर लंबे समय से खाली पड़ी सरकारी नौकरी की रिक्तियों को मिशन मोड में भरेंगे।

प्रदेश में प्रधानमंत्री रोजगार मेले की तर्ज पर प्रत्येक संभाग में वार्षिक रोजगार मेले आयोजित करेंगे।

प्रत्येक जिले में आई स्टार्ट नेस्ट इनक्यूबेशन सेंटर स्थापित करके युवाओं को स्टार्टअप्स शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

वन ब्लॉक वन आईटीआई योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत मौजूदा आईटीआई का नवीनीकरण करेंगे और प्रत्येक ब्लॉक में एक सरकारी आईटीआई स्थापित करेंगे।

प्रदेश के अग्रिवीरों को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता देने की व्यवस्था करेगे।

नशा मुक्त राजस्थान मिशन शुरू करेंगे जिसके अंतर्गत प्रत्येक जिले में एक नशा मुक्ति केंद्र स्थापित करेंगे।

प्रदेश में आत्महत्या की दर को कम करने के लिए कोटा, जोधपुर और जयपुर जैसे शहरों में जिला स्तर पर युवा साथी केंद्र स्थापित करेंगे।

जरूरतमंद युवाओं के लिए JEE. NEET, CLAT, UPSC, RPSC जैसी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था करेंगे।